Wind chimes: विंड चाइम से लाएं दुकान-ऑफिस और घर में Good luck

punjabkesari.in Tuesday, Aug 24, 2021 - 10:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Wind Chimes: फेंगशुई और वास्तु में विंड चाइम को खुशहाली लाने वाली ध्वनि तरंगों का साधन माना गया है। यह घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने वाला खूबसूरत शो पीस है। इसकी ध्वनि से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। विंड चाइम खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें ताकि दुकान-ऑफिस और घर की खूबसूरती में बढ़ोतरी तो हो साथ-साथ, सुख-शांति और शुभ फल भी मिलते रहें।

PunjabKesari Wind chimes
जो लोग समाज में अपनी लोकप्रियता और सम्मान चाहते हैं वह सिरेमिक से बने 2 या 9 रॉड के विंड चाइम को लिविंग रूम के दक्षिण-पश्चिम कोने में लगाएं। 

गार्डन में पेड़-पौधों के बीच विंड चाइम की मधुर आवाज कानों को सुकून देती है। आप चाहें तो गार्डन एंट्रेंस पर भी विंड चाइम लगा सकती हैं। 

लकड़ी और बांस से बने विंड चाइम घर को बहुत ही सौम्य लुक देते हैं। इन्हें पूर्व तथा दक्षिण-पूर्व दिशा में लटकाना चाहिए। यह घर-गृहस्थी के लिए अच्छे माने जाते हैं।

PunjabKesari Wind chimes
5 रॉड वाली विंड चाइम को घर में लगाने से नेगेटिव पावर खत्म हो जाती है। यानी यह बुरी शक्तियों को समाप्त कर सकारात्मक ऊर्जा की उत्पत्ति को बढ़ावा देती है।

फेंगशुई के अनुसार, दक्षिण-पूर्व और पूर्व दिशा को वृक्ष और लकड़ी से जुड़ा माना गया है, इसलिए इस दिशा में लकड़ी की विंड चाइम लगाएं, तो ज्यादा फायदा होता है। 

विंड चाइम हमेशा खोखली नली वाली ही लेनी चाहिए । विंड चाइम खरीदते समय उसके मैटेरियल और उसमें लगी रॉड की संख्या को जरूर ध्यान में रखें ।

PunjabKesari Wind chimes
अगर पीतल या स्टील की बनी विंड चाइम खरीद रही हैं, तो इसमें रॉड की संख्या 6 या 7 होनी चाहिए, यह घर में संपन्नता लाती है ।

अगर विंड चाइम बांस की बनी हो, तो इसमें रॉड की संख्या 3 या 4 होनी चाहिए। इस तरह के विंड चाइम को घर में लगाने से उसके गुणों का सर्वाधिक लाभ उठाया जा सकता है। यह घर की सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है या यह भी कह सकते हैं कि किस्मत का ताला खोलती है।

अगर अपने दोस्तों में शहर या पड़ोस के प्रतिष्ठित लोगों को शामिल करना चाहती हैं तो लिविंग रूम के उत्तर-पश्चिम दिशा में 6 या 8 रॉड वाली विंड चाइम को लटकाए।

PunjabKesari Wind chimes
गार्डन के एंट्रेंस पर विंड चाइम लगवा सकते हैं या विंड चाइम की मधुर आवाज मन को खुशी प्रदान करने में मदद करती हैं ।

अगर आपके जीवन और रिश्तों में ठहराव सा आ गया है, तो पहले उसका कारण ढूंढने की कोशिश करें और अगर किसी नकारात्मक ऊर्जा के कारण ऐसा हो रहा है तो उसे दूर करने के लिए विंड चाइम लगाएं, इससे घर में सौभाग्य और समृद्धि आएगी ।

PunjabKesari Wind chimes
लकड़ी और बांस की विंड चाइम घर को सौम्य लुक देती हैं। इन्हें पूर्व तथा दक्षिण-पूर्व दिशा में लटकाना चाहिए। ये घर-गृहस्थी के लिए अच्छी मानी जाती हैं।

PunjabKesari Wind chimes

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News