माघ महीने में क्यों नहीं खानी चाहिए मूली

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 01:46 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
21 जनवरी 2019 यानि सोमवार के दिन से माघ मास की शुरुआत हो चुकी है। हिंदू धर्म की शास्त्रों की मानें तो जैसे कार्तिक महीने को बहुत अहम माना जाता है ठीक वैसे ही माघ महीने को भी बहुत महत्व दिया जाता है। बता दें कि पूर्णिमा के मघा नक्षत्र से युक्त होने के कारण इस महीने को माघ मास के नाम से जाना जाता है। हिंदू मान्यताओं को अनुसार इस महीने में भगवान विष्णु को माधव के नाम से पूजा की जाती है। पूरे माघ के दौरान माधव नाम से भगवान की पूजा करने और उनके मंत्रों का जप करने का विधान माना जाता है। कहते हैं जो व्यक्ति इस माह नारायण के माधव नाम की आराधना करता है उसको जीवन हर तरह की सफलता प्राप्त होती है।
PunjabKesari, Magh Month, Magh Month 2019, Lord Vishnu, Magh month Importanc, माघ महीना, माघ मास
यहां जानें इस महीने में किस मंत्र का जाप करना चाहिए-
ॐ माधवाय नमः।
PunjabKesari, Magh Month, Magh Month 2019, Lord Vishnu, Magh month Importanc, माघ महीना, माघ मास
इसके अलावा ॐ नमो भगवते नारायणाय मंत्र का जाप करना भी बहुत लाभदायक होता है। मूली खाने की होती है मनाही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में किसी को भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना है कि माघ मास में मूली का सेवन मदिरा सेवन की तरह मदवर्धक होता है। इसलिए माघ मास के दौरान न तो खुद मूली खाएं और न ही किसी प्रकार के देव या पितृकार्य में इस्तेमाल करें। इसके विपरीत माघ मास में तिल ज़रूर खाने चाहिए।
PunjabKesari, Magh Month, Magh Month 2019, Lord Vishnu, Magh month Importanc, माघ महीना, माघ मास, Do not Eaten Radish in magh month
2019 के पहले चंद्र ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां (VIDEO)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News