क्यों हर टोटके के लिए किया जाता है नींबू-मिर्च का इस्तेमाल ?

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2019 - 05:54 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्सर आप सबने लोगों को नींबू और मिर्च का इस्तेमाल टोटके के लिए करते देखा होगा। लेकिन क्या आपके इसके पीछे की वजह पता है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे इसके बारे में विस्तार से। ऐसा माना गया है कि नींबू खट्टा और मिर्च तीखी होने के कारण किसी भी व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को पूरा नहीं होने देते। जिसकी वजह से अगर कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति पर अपना बुरा प्रभाव डालने की कोशिश भी करता है तो ये दोनों चीजें उसके ध्यान और एकाग्रता को बीच में ही भंग कर देते हैं। तो आइए आगे जानते हैं इसको टोटके के रूप में इस्तेमाल करने की वजह के बारे में।  
PunjabKesari,  kundli tv,  नींबू-मिर्च image
नींबू और मिर्च का इस्तेमाल किसी भी नकारात्मक ऊर्जा को रोकने के लिए किया जाता है। क्योंकि नकरात्मक ऊर्जा का खत्म करके सकरात्मक ऊर्जा का प्रभाव पैदा होता है। जिससे घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। 
PunjabKesari, kundli tv,  नींबू-मिर्च image
बड़े बुजुर्ग अक्सर घर के बच्चों को ये हिदायत देते हुए सुने जाते हैं कि सड़क या फिर किसी चौराहे पर अगर नींबू और मिर्च पड़ा हो तो कभी भी उस पर पैर नहीं रखना चाहिए और न ही उसे लांघ कर पार करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने पर जिस किसी ने भी उसका प्रयोग किया होगा, उसकी बुरी शक्तियां आप में भी आ सकती हैं। जो लोग सड़क पर पड़े नींबू और मिर्च पर पैर रख देते हैं उनके जीवन में समस्याओं का पहाड़ सा टूट पड़ता है क्योंकि ऐसा माना जाता है नींबू फेंकने वाले व्यक्ति की सारी परेशानियां और कष्ट दूसरे व्यक्ति के ऊपर आ जाते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv,  नींबू-मिर्च image
बुरी नजर से परेशान व्यक्ति अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए दुकान और घर के मुख्य दरवाजे पर नींबू और मिर्च बांध देता है। ऐसा करने से जो भी नकारात्मक प्रभाव आपकी संपत्ति की तरफ बढ़ते हैं ये उस प्रभाव को अपने में ग्रहण करके नष्ट कर देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News