बारिश के लिए यहां करवाया जाता है गिद्धों का अंतिम संस्कार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 12:38 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इस समय दुनिया के कई अलग-अलग हिस्सों में बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो रहे हैं। आए दिन बारिश की वजह से बढ़ रही लोगों की परेशानियों की खबरों देखने-सुनने में आ रही है। तो वहीं बहुत से शहर ऐसे है जहां लोग बारिश के इंतज़ार में बैठे हुए हैं। इतना ही नहीं बल्कि बारिश के लिए देश के बहुत से हिस्सों में अजीबो-गरीब टोटके और उपाय आदि किए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इन टोटकों के बारे में जिसमें लोग बारिश के लिए कभी कीचड़ में लोटते नज़र आते हैं तो कभी मेंढक से शादी करवाने के मामले सामने आते हैं।
PunjabKesari, Rain, बारिश
कुछ ऐसे हैं ये अजीबो-गरीब टोटके-
कुत्ते और कुतिया की शादी-
बताया जाता है कि इंदौर के मूसाखेड़ी इलाके में बारिश के लिए लोग यहां कुत्ते और कुतिया की प्रतीकात्मक शादी रचाते हैं। इस अजीबो-गरीब परंपरा के बारे में लोगों का मानना है कि उनका यह टोटका इंद्र देव को प्रसन्न करने और अच्छी बारिश के लिए होता है।

मेंढक की शादी-
कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षा के लिए मेंढकों की शादी करवाई जाती है। मान्यता है ऐसा करने से अच्छी वर्षा होती है।

शिवलिंग को पानी के अंदर डुबोना-
देश के कुछ क्षेत्रों में अच्छी बारिश के लिए भगवान शिव के मंदिर में शिवलिंग को पूरी तरह पानी में डुबो दिया जाता है। ऐसी मान्यता है कि शिवलिंग को पानी में डुबोने से महादेव उस जगह अच्छी बारिश करवाते हैं।
PunjabKesari, शिवलिंग, Shivlinga
मिट्टी में बच्‍चे-
यूपी के प्रयागराज में अच्छी बारिश के लिए नारी बारी नामक गांव में बच्‍चे अर्धनग्‍न होकर गिली मिट्टी में हाथ जोड़ कर लेट जाते हैं। माना जाता है ये परंपरा भगवान से बारिश करने के प्रार्थना के तौर पर अपनाई जाती है।

गिद्धों का अंतिम संस्कार-
देश क विभिन्न क्षेत्रों में सूखे की स्थिति से बचने के लिए गिद्धों का अंतिम संस्कार किया जाता है। इस टोटके को लेकर मान्यता है कि ऐसा करने से अच्छी वर्षा होती है।

बाल कटवाकर हो जाते हैं गंजे-
पूर्वी द्वीप समूह के कई लोग सिर के बाल कटवाकर गंजे हो जाते हैं और ये किसी ऊंची पहाड़ी पर चढ़कर पत्थर फेंकते हैं। यहां के लोगों का मानना है कि ऐसा करने से जल्दी बारिश हो जाती है।
PunjabKesari, गंजे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News