Weekly numerology (25th-31st march): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 07:43 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में यात्राओं के योग बनते हैं। कामकाज से संबंधित किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। मंगलवार के दिन आलस्य के कारण काम में मन नहीं लगेगा। हालांकि सप्ताह के आगे का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। दोस्तों से सहायता प्राप्त होगी। उतावलेपन में आकर कोई ऐसा काम न करें, जिसके कारण बाद में नुकसान उठाना पड़े। बृहस्पतिवार के दिन किसी नए काम में व्यस्त रहेंगे। सप्ताह के अंत का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। विदेशी काम से लाभ होने के योग बनते हैं।
उपाय:- घर में कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु न रखें। दूध में हल्दी डालकर सेवन करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्य रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा सा मंदा रहेगा। यात्राओं के कारण दिनचर्या व्यस्त रहेगी। काम अधिक होने के कारण शारीरिक थकान महसूस करेंगे। अपने क्रोध पर काबू रखें और बेकार के लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। बृहस्पतिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी नए काम में सफलता मिलने के योग बनते हैं। किसी को उधार दी हुई धनराशि भी वापिस मिल सकती है। सप्ताह के अंत में अपने काम को आगे बढ़ाने का विचार बनाएंगे। पदोन्नति के योग बनते हैं परंतु किसी के ऊपर एक सीमा से ज्यादा भरोसा करना नुकसानदायक हो सकता है।
उपाय:- यथासंभव चांदी के आभूषण धारण करें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपका मन गुप्त विद्या को सीखने की तरफ आकर्षित हो सकता है। दर्शनशास्त्र से जुड़े हुए लोग भी अपने विषय पर गहराई में जाने की कोशिश करेंगे। मंगलवार के दिन मेहनत करनी होगी परंतु काम में सफलता मिलने के योग बनते हैं। सप्ताह के मध्य का समय भी आपके लिए सकारात्मक परिणाम वाला रहेगा। समय नियोजन के साथ अपने किसी अधूरे काम को पूरा करने की कोशिश करें। सप्ताह के अंत में छात्रों को मेधावी प्राप्त होने के भी योग बनते हैं। सेहत का ख्याल रखें, सांसों से संबंधित परेशानी होने की संभावना बनती है।
उपाय:- पीपल के वृक्ष पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं, दूध में केसर डालकर सेवन करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्य रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा है। नौकरी में स्थानांतरण चाहने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। मां-बेटी के संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में भी लाभ होने के योग बनते हैं। हालांकि बुधवार के दिन पुलिस के मामलों से दूरी बनाकर रखें और बेकार की लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। किसी नए काम के कारण थोड़े व्यस्त रहेंगे। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। विदेशी काम से लाभ होने के योग बनते हैं।
उपाय :- दुर्गा चालीसा का पाठ करें। छोटी कन्याओं को भोजन करवा कर उनका आशीर्वाद लें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में काम के सिलसिले में बाहर जाना पड़ सकता है। कुछ अनचाहे खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। स्वभाव में परिपक्वता जन्म ले सकती है। अपने क्रोध के कारण परिस्थितियों को अपने ही विरुद्ध करने से बचें। बृहस्पतिवार के दिन सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को शुभ समाचार मिल सकता है। किसी को पैसा उधार देने से बचें। हालांकि सप्ताह के अंत का समय उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। कोई शॉर्टकट अपना कर अपने काम को पूरा करने की कोशिश करेंगे।
उपाय:- कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु घर में न रखें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी यात्रा पर जा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ घूमने की योजना बन सकती है। प्रॉपर्टी संबंधी मामले भी आपके लिए सकारात्मक रहेंगे। परंतु कार्य की गति थोड़ी धीमी रहेगी। बुधवार के दिन वाहन चलाते समय गति सीमा का ध्यान रखें। सप्ताह के मध्य का समय काम अधिक होने के कारण थोड़ा व्यस्त रहेगा। मानसिक स्तर पर चिंतित महसूस करेंगे। हालांकि सप्ताह के अंत का समय पहले से बेहतर रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। फैशन और डिजाइन से जुड़े हुए लोग भी अच्छी रचनाओं को आकार दे पाएंगे।
उपाय:- यथासंभव शिवलिंग पर जलाभिषेक करते रहें। चावल का दान मंदिर में करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपका मन किसी गुप्त विद्या को सीखने की तरफ आकर्षित हो सकता है। कोर्ट-कचहरी के मामले आपके हक में आ सकते हैं। कोई लोहे का औजार इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतें। बुधवार के दिन छोटे बहन-भाइयों के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। अपने क्रोध पर काबू रखें। हालांकि किसी बड़े व्यक्ति की सलाह से आपको लाभ होगा। मां के साथ किसी बात पर वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। सप्ताह के अंत में शनिवार का दिन विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। रविवार के दिन अकस्मात किसी रुके हुए काम को गति मिलेगी।
उपाय:- गणेश भगवान की आराधना करें। यथासंभव चांदी के पात्र में जल पीएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा व्यस्त रहेगा। कामकाज के कारण इधर-उधर आना-जाना लगा रहेगा। मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। काफी समय से रुके हुए किसी काम को गति मिलेगी। बुधवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। वाहन चलाते समय गति सीमा का ध्यान रखें और अपने क्रोध पर काबू रखें। बृहस्पतिवार के दिन किसी नए काम की जिम्मेदारी आपको व्यस्त रखेगी। किसी को पैसा उधार देने से बचें। हालांकि शनिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। और सप्ताह के अंत में किसी आधुनिक तकनीक को अपनाकर अपने काम को पूरा करने में सफल रहेंगे।
उपाय:- चावल का दान मंदिर में करें। मां के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी मंदी रहेगी। संतान पक्ष को लेकर थोड़ी चिंताएं बनी रहेंगी। किसी यात्रा में देरी भी हो सकती है। कोर्ट-कचहरी के मामलों से अभी थोड़ी दूरी बनाकर रखें। बुधवार का दिन हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। परंतु सोच-समझ कर ही कोई फैसला लें। सप्ताह के मध्य में सरकारी काम बनने के योग बनते हैं। नौकरी में पदोन्नति के भी योग बनते हैं परंतु अपने अहंकार के कारण परिस्थितियों को अपने ही विरुद्ध करने से बचें। सप्ताह के अंत में किसी विदेशी काम में निवेश करने की योजना बनाएंगे।
उपाय:- हनुमान चालीसा का पाठ करें। यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

PunjabKesari Weekly numerology


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News