Weekly numerology (11th-17th march): जन्मतिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 06:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक एक वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। किसी नए काम को शुरू करने का विचार बनाएंगे। नौकरी में भी पदोन्नति के योग बनते हैं। बुधवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। किसी प्रलोभन में आकर कोई अनैतिक काम न करें। हालांकि रिसर्च और अनुसंधान से जुड़े हुए लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। सप्ताह के मध्य में निजी जीवन की तरफ ध्यान ज्यादा आकर्षित रहेगा। शनिवार के दिन यात्राओं के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत का समय वैवाहिक जीवन के नजरिया से थोड़ा मंदा रहेगा।
उपाय:- सूर्य भगवान को तांबे के लोटे से जल दें। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा। किसी निवेश में लाभ होने के योग बनते हैं। मंगलवार का दिन विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चों को मेधावी प्राप्त हो सकती है। बुधवार के दिन किसी को वायदा न करें। सप्ताह के मध्य का समय वैवाहिक जीवन के नजरिए से अहम रहेगा। जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है। हालांकि सप्ताह के अंत में मानसिक और शारीरिक थकान के कारण काम में मन नहीं लगेगा।
उपाय:- गुड़ और शहद का सेवन करें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय आपके लिए विशेष रूप से शुभ रहेगा। कार्यक्षेत्र पर अपने काम को समय से पूरा कर प्रशंसा का पात्र बनेंगे। मंगलवार का दिन भी आपके लिए अच्छा रहेगा। पदोन्नति के योग बनते हैं। अपने कामकाज को आगे बढ़ाने में सफल रहेंगे। सप्ताह के मध्य में विदेशी काम में निवेश करने की योजना बनाएंगे। कॉमर्स और ट्रेड से जुड़े हुए लोगों को लाभ होने के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत का समय परिवार की तरफ ज्यादा रुझान में रहेगा। किसी धर्म स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। रविवार के दिन किसी रुके हुए काम में मेहनत करके सफलता हासिल की जा सकती है।
उपाय:- गुरुजनों एवं बड़ों का सम्मान करें। गले में पीले रंग का धागा पहनें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा सावधानी से बिताएं। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर काम करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। मंगलवार के दिन आपके अनुभव में भी इजाफा होगा। बुधवार का दिन आपके लिए विशेष रूप से शुभ रहेगा। विदेशी काम से लाभ होने के योग बनते हैं। रचना और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग भी इस दिन अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। सप्ताह के मध्य में जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। निजी जीवन की तरफ आपका ध्यान ज्यादा आकर्षित रहेगा। शनिवार के दिन कहीं घूमने जाने की योजना बन सकती है। सप्ताह के अंत में प्रॉपर्टी संबंधी मामले भी सामने आ सकते हैं।
उपाय :- गुड़ का दान मंदिर में करें। घर में कोई खराब विद्युत उपकरण न रखें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय आर्थिक स्थिति के नजरिए से अच्छा रहेगा। किसी को उधार दी हुई धनराशि वापस मिल सकती है। किसी नए काम में लाभ होने के योग बनते हैं। इस सप्ताह नए-नए काम की योजनाओं में लगे रहेंगे। मंगलवार के दिन अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह मानना लाभदायक रहेगा। हालांकि बुधवार के दिन कोई शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करेंगे परंतु कोई अनैतिक काम करने से बचें। कार्यक्षेत्र पर किसी महिला सहकर्मी का साथ प्राप्त होगा। सप्ताह के अंत में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। कुछ अनचाहे खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे।
उपाय:- सूर्य भगवान को तांबे के लोटे से जल दें। काली उड़द की दाल जल प्रवाह करें

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम थोड़े मंदे रहेंगे। किसी नए काम की जिम्मेदारी के कारण निजी जीवन पर कम ध्यान दे पाएंगे। सप्ताह की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास उत्पन्न होने की संभावना बनती है। मंगलवार के दिन भी व्यावसायिक स्तर पर दिन ज्यादा व्यस्त रहेगा। परिस्थितियां विपरीत होते हुए किसी वहम के कारण अपने संबंधों में खटास उत्पन्न न होने दें। हालांकि सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। काम में सफलता मिलेगी। वाहन खरीदने के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में कहीं घूमने जाने की योजना बन सकती है। प्रॉपर्टी संबंधी मामले भी लाभ दे सकते हैं।
उपाय:- गुड़ का सेवन न करें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में मानसिक स्तर पर थोड़ा असंतुलित महसूस करेंगे परंतु किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। किसी को पैसा उधार देने से बचें। मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आपका मन धार्मिक कार्यों में लगेगा। किसी रुके हुए काम को मार्ग मिलेंगे। सप्ताह के मध्य में व्यापार में कुछ परिवर्तन संभव हैं। जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है। शनिवार के दिन की गई यात्राएं सफल रहेंगी। कोर्ट-कचहरी के मामले अहम मोड़ ले सकते हैं।
उपाय:- पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। सूर्य भगवान को तांबे के लोटे से जल दें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। कार्यक्षेत्र पर काम अधिक होने के कारण दिनचर्या व्यस्त रहेगी। नकदी धन खर्च होगा। हालांकि सप्ताह के आगे का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत में लगे रहेंगे। किसी आधुनिक आइडिया से अपने काम को प्रगति के रास्ते पर लाया जा सकता है। सप्ताह के मध्य का समय अच्छा रहेगा। जीवनसाथी का साथ प्राप्त होगा। सप्ताह के अंत में किसी औजार के इस्तेमाल में सावधानी बरतें। हालांकि रविवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी नए काम के अवसर प्राप्त होंगे।
उपाय:- शनि चालीसा का पाठ करें। कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु घर में न रखें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। कार्यक्षेत्र पर उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा, जिसके चलते अपने काम को समय से पूरा कर पाएंगे और सफलता हासिल करेंगे। किसी को उधार दी हुई धनराशि भी वापस मिल सकती है। सप्ताह की शुरुआत का समय आर्थिक स्थिति के नजरिए से सकारात्मक रहेगा। बुधवार के दिन कोई अनैतिक काम करने से बचें, पुलिस के मामलों से दूरी बनाकर रखें। सप्ताह के मध्य में घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। हालांकि शब्दों का चयन सोच-समझ कर करें, लोग आपकी बातों का गलत मतलब निकाल सकते हैं। सप्ताह के अंत में संतान पक्ष को लेकर थोड़ी चिंताएं बनी रहेंगी।
उपाय:- माता-पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। मंगलवार का व्रत रखें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News