Weekly numerology (18th-24th september): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2023 - 08:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत के परिणाम अच्छे रहेंगे। सोमवार के दिन कामकाज की अधिकता के कारण निजी जीवन पर कम ध्यान दे पाएंगे। क्रोध में आकर जीवनसाथी को अपशब्द न कहें। सप्ताह के आगे का समय कार्यक्षेत्र पर थोड़ा व्यस्त रहेगा। अपने कामों को समय से पूरा करने में सफल रहेंगे। लोग आपके काम की प्रशंसा करेंगे। बृहस्पतिवार के दिन पदोन्नति के योग बनते हैं। हालांकि सप्ताह के अंत का समय थोड़ा सावधानी से बिताएं। शुक्रवार के दिन भावनाओं में आकर किसी को अपना भेद न बताएं। शनिवार और रविवार का दिन परिवार के साथ अच्छा बीतेगा।
उपाय:- यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय काफी जोश और ऊर्जा से भरा रहेगा। खेलकूद से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे परंतु मन किसी दुविधा में फंसा रहेगा। मंगलवार से आगे का समय आपके लिए अच्छा है। किसी नए काम को शुरू करने का विचार बना सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर भी नई जिम्मेदारियां मिलेंगी, जिन्हें निभाने के लिए आप बखूबी सक्षम हैं। विद्यार्थियों के लिए भी बृहस्पतिवार का दिन अच्छा रहेगा। मूलांक 2 वाले लोग ज्योतिष विद्या सीखने का भी मन बना सकते हैं। शुक्रवार के दिन भावनाओं में आकर किसी को अपनी बात न बताएं अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत में निजी जीवन के कारण कामकाज की तरफ कम ध्यान दे पाएंगे।
उपाय:- गुड़ और शहद का सेवन करें। दूध में हल्दी डालकर सेवन करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सकारात्मक रहेंगे। सोमवार का दिन प्रतियोगिताओं में सफलता की संभावनाएं लेकर आया है। आलस्य के कारण समय को न गंवाए। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी शुभ समाचार मिल सकता है। इस सप्ताह वाहन चलाते समय गति सीमा का ध्यान रखें। सप्ताह के मध्य का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। सप्ताह के अंत में अपने काम में विदेशी आयाम शामिल करने की कोशिश करेंगे। व्यापार में कुछ परिवर्तन संभव हैं। रविवार का दिन घर-परिवार के साथ अच्छा बीतेगा।
उपाय:- कानों में सोना धारण करें। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में जमीन-जायदाद को लेकर भाई-बहनों के साथ बहस हो सकती है। अपने क्रोध पर काबू रखें। किसी नए काम के कारण दिनचर्या व्यस्त रहेगी। बुधवार के दिन दस्तावेजों के लेन-देन और उन पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। बृहस्पतिवार का दिन आपके लिए पहले से अच्छा रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह मान कर चलना लाभदायक रहेगा। विद्यार्थियों को भी इस दिन अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। शुक्रवार के दिन भावनाओं में आकर सच को अनदेखा न करें। सप्ताह के अंत में प्रेम संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी। 
उपाय :- कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं और उसकी सेवा करें। परनिंदा से परहेज करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में स्वभाव में गंभीरता और क्रोध उत्पन्न होने की संभावना बनती है। कामकाज की अधिकता के कारण निजी जीवन पर असर पड़ सकता है। सहकर्मियों का साथ लेकर अपने काम को समय से पूरा करने में सफल रहेंगे। बुधवार के दिन मन और मस्तिष्क के मध्य एक संतुलन बिठा पाने में दिक्कत होगी। हालांकि सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। शुक्रवार के दिन अकस्मात कुछ यात्राओं के योग बनते हैं जो की लाभदायक रहेगी। जीवनसाथी के साथ संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी। शनिवार का दिन आपके लिए विशेष रूप से अच्छा रहेगा।
उपाय:- दुर्गा चालीसा का पाठ करें। पक्षियों को साबुत हरी मूंग की दाल का दाना डालें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्य रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है हालांकि कुछ अड़चनें भी बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र पर किसी नए काम के जिम्मेदारी आपको मिलेगी। जिसे आप पूरी मेहनत कर सफल बनाने की कोशिश करेंगे। बुधवार के दिन निजी जरूरत पर नकदी धन खर्च होगा। किसी काम को बहुत ज्यादा परफेक्शन से करने के कारण देरी हो सकती है। भावनाओं में आकर कोई ऐसा काम न करें जिसके कारण आपको बाद में पछताना पड़े। किसी भी प्रकार के अनैतिक कार्य से दूर रहें। सप्ताह के अंत का समय हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है। कार्यक्षेत्र में भी महिला सहकर्मी का साथ प्राप्त होगा। रविवार के दिन बेकार के वहम के चलते मां- बेटी के रिश्ते में खट्टास होना उत्पन्न हो सकती है।
उपाय:- यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें। गुड़ का सेवन न करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन थोड़ा मंदा रहेगा। बेकार ही किसी के साथ लड़ाई झगड़ा होने की संभावना बनती है। अपने क्रोध पर काबू रखें। हालांकि मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अपनी नई जिम्मेदारी को पूरे जोश के साथ पूरा करने में समर्थ रहेंगे। मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बनती है। बृहस्पतिवार का दिन विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। शुक्रवार के दिन काफी समय से रुके हुए किसी काम को गति मिलेगी। सप्ताह के अंत में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। घर-परिवार के साथ समय अच्छा बीतेगा।
उपाय:- कानों में सोना धारण करें। माथे पर केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में छोटे बहन-भाइयों के साथ कुछ अनबन होने की संभावना बनती है। बेकार के विवाद को नजर अंदाज करें। कार्यक्षेत्र पर भी उच्च अधिकारियों के साथ असहमति का सामना करना पड़ सकता है। काम अधिक होने के कारण अनिंद्रा की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बनती है। सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। नौकरी में पदोन्नति के योग बनते हैं। शुक्रवार के दिन विदेशी आयाम को अपने काम में शामिल करने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के अंत में कुछ अनचाहे खर्च हो सकते हैं। जीवनसाथी के साथ संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी।
उपाय:- रात्रि में किसी तरल दवाई का सेवन न करें। यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार के दिन आलस्य के कारण किसी काम को आने वाले समय पर न डालें। बेकार के जोश में अपने काम को बिगड़ने से बचें। हालांकि सप्ताह के आगे का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। मंगलवार के दिन सरकारी काम बनने के योग बनते हैं। किसी को उधर दी हुई धनराशि वापिस मिल सकती है। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। अपने कामकाज को आगे बढ़ने का भी विचार बना सकते हैं। शुक्रवार के दिन किसी की बातों में आकर कोई गलत काम करने से बचें अन्यथा मानहानि का सामना करना पड़ सकता है। बातचीत के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें।
उपाय:-  सूर्य भगवान को जल दें। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News