Weekly numerology (17th-23rd january): जन्मतिथि से जानें, आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 09:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं।  मूलांक 1 वाले लोग सोमवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं, बनते कार्यों में विलंब हो सकता है। हालांकि सप्ताह के आगे समय में आय के नए साधन प्राप्त हो सकते हैं। किसी दोस्त की मदद से अपने काम समय से पूरा कर पाएंगे। बुधवार के दिन नौकरी तलाश रहे लोगों को कंपनी से कॉल आ सकता है। सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए सकारात्मक रहेगा। पुराने समय से रुकी हुई कोई धनराशि वापस मिल सकती है। बच्चों के लिए शिक्षा के नजरिए से समय अच्छा है। उन्हें छात्रवृत्ति मिल सकती है। शनिवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं।  व्यर्थ के लांछनों का सामना करना पड़ेगा।
उपाय:- काले और नीले रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें। गायत्री मंत्र का जाप करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं।  मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी तनाव भरी रहेगी। आलस्य के कारण आपका मन किसी काम में नहीं लगेगा, जिसके कारण कार्यभार बढ़ता चला जाएगा। हालांकि सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ-साथ परिस्थितियां आपके अनुकूल होंगी। आपके मनोबल में वृद्धि होगी। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह के मध्य का समय अच्छा है। सप्ताह के अंत में आपकी बातें दूसरों को बुरी लग सकती हैं और विवाद का कारण बन सकती हैं। अपनी वाणी पर संयम रखें और अनुकूल समय का इंतजार करें।
उपाय:- गेहूं का दान मंदिर में करें। मां के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं।  मूलांक 3 वालों के लिए यह सप्ताह मिले-जुले फलों वाला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए शुभ योग बनते हैं। अपने सभी कार्य पूरा करने की कोशिश करें, ताकि आने वाले समय का सदुपयोग किया जा सके। सप्ताह के मध्य का समय बच्चों के लिए अच्छा रहेगा। उनका मन पढ़ाई में लगेगा। कारोबार में तरक्की के योग बनते हैं। शुक्रवार के दिन आपके सभी काम सफलता से पूरे हो जाएंगे। सप्ताह के अंत समय में कोई बड़ा निर्णय न लें।
उपाय:- हाथ पर लाल मौली बांधे। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। पुरानी किसी बीमारी से राहत मिलेगी। स्वास्थ्य में सुधार आएगा। विदेशी किसी मित्र से संपर्क हो सकता है, जो कि आपके लिए फायदेमंद रहेगा। सप्ताह के मध्य में घर के बड़ों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। परिस्थितियों को अपनी सूझबूझ से संभालने की कोशिश करें। सप्ताह के अंत का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चे अपनी आगे की पढ़ाई को लेकर योजना बनाएंगे। प्रतियोगिता में सफलता मिलने के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में किसी दोस्त या रिश्तेदार के स्वास्थ्य की खबर लेने अस्पताल जाना पड़ सकता है।
उपाय:- घर में कोई खराब विद्युत उपकरण न रखें। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। सप्ताह की शुरुआत में खर्चों की अधिकता बनी रहेगी, जिसके कारण मासिक बजट में कुछ उतार-चढ़ाव होगा। हालांकि परिस्थितियों पर ज्यादा गंभीरता से विचार न करें, मानसिक तनाव के अलावा कुछ हाथ नहीं लगेगा। अपने सभी कामों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने की कोशिश करें, ताकि आने वाले समय का सदुपयोग किया जा सके। सप्ताह के मध्य में कारोबार में तरक्की के योग बनते हैं। नौकरी पेशा लोगों को पदोन्नति प्राप्त हो सकती है। सप्ताह के अंत में अपने अधूरे काम पूरा करने की कोशिश करे,  समय आपके अनुकूल है। रविवार के दिन पिता की सलाह का अनुसरण करें आपको लाभ मिलेगा।
उपाय:- दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। तुलसी के पौधे को जल दें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसत रहेंगे। सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा है। प्रॉपर्टी में निवेश करना चाहते हैं तो शुभ योग बनते हैं। हालांकि उतावलेपन में आकर कोई निर्णय न लें। सप्ताह के मध्य में कार्यभार ज्यादा बना रहेगा, जिसके कारण निजी जीवन और दांपत्य जीवन के सुख नजरअंदाज हो सकते हैं। किसी को पैसा उधार देने से बचें। सप्ताह के अंत में परिस्थितियां ठीक होने लगेंगी। किसी विदेशी मित्र से संपर्क हो सकता है। परिवार के साथ बाहर घूमने जाने की योजना बना सकते हैं।
उपाय:- गेहूं का दान करें। इत्र का इस्तेमाल करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सोमवार का दिन कोर्ट-कचहरी के मामलों के लिए सकारात्मक रहेगा। घर में भाई बहनों के साथ किसी पारिवारिक मामले को लेकर विवाद हो सकता है। पिता का साथ आपको प्राप्त होगा। कार्य क्षेत्र पर भी उच्च अधिकारी आपकी बातों पर सहमति दिखाएंगे। हालांकि इन सब परिस्थितियों के उतार-चढ़ाव के बीच मन थोड़ा परेशान रहेगा। अनिंद्रा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सप्ताह के अंत में हालात आपके पक्ष में मोड़ लेंगे। घर के बड़ों या किसी अनुभवी व्यक्ति से फायदेमंद सलाह मिलेगी। एकाएक आपकी परेशानियां दूर होंगी। व्यापार में कोई बड़ा निर्णय लेने से भी रुके।
उपाय:- परनिंदा से परहेज करें। काले-सफेद तिल मंदिर में दान करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसत रहेंगे। सोमवार का दिन आपके लिए अनुकूल है। आलस्य को त्याग कर अपने अधूरे काम पूरा करने की कोशिश करें। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। हालांकि सप्ताह आगे बढ़ने के साथ परिस्थिति थोड़ी जटिल होती चली जाएगी। घर में जमीन-जायदाद को लेकर विवाद हो सकता है। किसी सरकारी काम में निवेश करने से बचें। माता-पिता के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होगी। हालांकि सप्ताह के अंत में चीजों में थोड़ा सुधार आएगा। आप अवसाद से बाहर निकल कर अपनी मेहनत से चीजों को सुलझाने की कोशिश करेंगे। कोई शुभ समाचार मिलेगा।
उपाय:- सरसों के तेल में छाया दर्शन कर शनि मंदिर में दान करें। शनि देव से जाने-अनजाने हुई अपनी गलतियों की क्षमा याचना करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। सप्ताह की शुरुआत में पुलिस के मामलों एवं कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूरी बनाकर रखें। क्रोध और उतावलेपन पर काबू रखें। हालांकि मंगलवार का दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा। दोस्तों की मदद प्राप्त होगी। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से नया काम शुरू कर सकते हैं। भावनाओं पर नियंत्रण रखें। लोग आपके सीधे स्वभाव का गलत फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के अंत का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा है। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। किसी विदेशी तकनीक को सीखने का भी मन बना सकते हैं।
उपाय:- हनुमान चालीसा का पाठ करें। काली उड़द की दाल जल प्रवाह करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News