Vivah Panchami 2020: जानें, कब है श्रीसीताराम की Wedding anniversary

punjabkesari.in Friday, Dec 18, 2020 - 06:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vivah Panchami 2020: इस वर्ष 2020 मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का प्रारंभ 18 दिसंबर दिन शुक्रवार को दोपहर 02 बजकर 22 मिनट पर हो रहा है। पंचमी तिथि अगले दिन 19 दिसंबर दिन शनिवार को दोपहर 02 बजकर 14 मिनट तक रहेगी। ऐसे में उदया तिथि 19 दिसंबर को प्राप्त हो रही है, तो विवाह पंचमी या राम विवाह महोत्सव 19 दिसंबर को मनाया जाएगा।

PunjabKesari vivah panchami

Wedding anniversary of Shri Rama and Devi Sita: विवाह पंचमी के दिन जनकपुर, अयोध्या समेत देश के कई हिस्सों में राम विवाह का उत्सव मनाया जाता है। राम जी की बारात नगर में निकाली जाती है। मंदिरों में राम और सीता का विवाह होता है। कई स्थानों पर विवाह पंचमी के दिन राम विवाह का नाटक मंचन भी होता है।

What is the significance of Vivah Panchami: इस उत्‍सव को खासतौर से नेपाल और मिथिालांचल में मनाया जाता है। इस दौरान घरों और मंदिरों में उत्‍सव मनाया जाता है और राम व सीता का पारंपरिक रूप से गठबंधन किया जाता है। इस दिन रामायण के बाल कांड का पाठ करने की भी परंपरा है।    

PunjabKesari PunjabKesari vivah panchami

Vivah Panchami Puja Vidhi: जो लोग विवाह पंचमी का यह त्यौहार मनाना चाहते हैं, वे प्रातः उठकर नित्यकर्म से निवृत्त होने के बाद साफ वस्त्र धारण करें।

भगवान के समक्ष श्री राम विवाह का संकल्प करें।

आसन बिछाकर भगवान राम और माता सीता की प्राण प्रतिष्ठा करें।

भगवान राम को पीले और माता सीता को लाल वस्त्र अर्पित करें।

पूजा से संबंधित अन्य कर्मकांड कर पूजन करें।

Wedding of Lord Rama and Goddess Sita: विवाह पंचमी के दिन बालकाण्ड में भगवान राम और माता सीता के विवाह प्रसंग का पाठ करना शुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन रामचरितमानस का पाठ भी करना चाहिए।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari PunjabKesari vivah panchami

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News