Vinayak Chaturthi: इस पूजा विधि से करें भगवान गणेश को प्रसन्न

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 10:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार 27 फरवरी यानि कल विनायक चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा। कहते हैं कि इस दिन बहुत से लोग भगवान को खुश करने के लिए व्रत रखते हैं। फाल्गुन में आने वाले इस व्रत का काफी महत्व माना गया है। इस दिन भगवान गणेश की विधि विधान पूजा की जाती है। मान्यता है कि व्रत रखने से इंसान के सारे आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं। विघ्न हर्ता गणेश उनके सारे दुख हर लेता है। बता दें कि इस चतुर्थी को वरद चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। 
PunjabKesari
इसके साथ ही बता दें कि हर माह में 2 चतुर्थी आती है, कृष्ण व शुक्ल पक्ष की और इन दोनों की अपनी महत्वता होती है। चतुर्थी व्रत में दिनभर फलाहार करते हुए शाम के समय भगवान गणेश की अराधना की जाती है। गणेश जी का एक नाम विनायक भी है। इसलिए इसे विनायकी चतुर्थी कहा जाता है। इस मौके पर श्री गणेश की पूजा दिन में दो बार की जाती है, एक दोपहर के समय दूसरी मध्याह्न के समय होती है। 
Follow us on Twitter
पूजा विधि
इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर रोजाना के कार्यों को खत्म करके लाल रंग के वस्त्र धारण कर लें। 
Follow us on Instagram
अपने सामर्थ्य के अनुसार सोने, चांदी, तांबा, पीतल या फिर मिट्टी से बनी प्रतिमा को पूजा स्थल पर स्थापित करें, फिर व्रत करने का संकल्प लें। 
PunjabKesari
गणेश जी की पूजा अक्षत, रोली, पुष्प, गंध, धूप आदि का प्रयोग करते हुए करें। भगवान गणेश को 21 दुर्वा अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाएं।

गणेश जी के समक्ष घी या कपूर का दीपक जलाएं और उनकी आरती उतारें, फिर गणेश जी को भोग लगाकर प्रसाद सभी में वितरित कर दें।

पूरे दिन नियम और संयम से रहकर व्रत रखें। इस व्रत में फलाहार किया जा सकता है। शाम को सूर्यास्त के पहले फिर से नहाएं और भगवान गणेश की पूजा करें।
PunjabKesari
इस व्रत में रात को चंद्रमा के दर्शन करके उसे अर्घ्य दिया जाता है। इस तरह से पूजा संपन्न करके परिवार के साथ फलाहार करें यदि संभव न हो तो भोजन भी कर सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News