Varanasi Masan Holi: काशी की विश्व विख्यात चिता भस्म की होली, जहां गुलाल की तरह उड़ती है चिताओं की राख

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2024 - 10:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Varanasi Masan Holi: बाबा महाश्मशान नाथ मंदिर के व्यवस्थापक गुलशन कपूर ने इस प्राचीन परम्परा को पुनर्जीवित किया, जो पिछले 23 वर्षों से इसे भव्य रूप देकर दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचा रहे हैं। उन्होंने बताया कि काशी में मान्यता है कि रंगभरी एकादशी के दिन बाबा विश्वनाथ माता पार्वती का गौना (विदाई) करा कर अपने धाम काशी लाते हैं। इस दिन को काशीवासी उत्सव के रूप में मनाते हैं और रंगों का त्यौहार होली शुरू हो जाता है।

PunjabKesari Varanasi Masan Holi

मणिकर्णिका घाट पर गुलाल की तरह उड़ी चिताओं की राख 
बाबा भोलेनाथ की नगरी में सब कुछ अलौकिक, अद्भुत और दुर्लभ ही होता है। रंगभरी एकादशी के दूसरे दिन महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर चिता भस्म होली का पारम्परिक पर्व हजारों आस्थावानों के साथ मनाया गया। हर तरफ चिताओं की राख को अबीर-गुलाल की तरह उड़ाकर भक्तों ने होली खेली। सुबह से ही भक्तजन तैयारी में लग गए थे। 

जहां एक तरफ चिताएं जल रही थीं और जीवन के अंतिम सत्य के दर्शन हो रहे थे, वहीं दूसरी तरफ चिता भस्म होली के लिए शहनाई की मंगल ध्वनि बजाई जा रही थी। एक तरफ मौत का शोक, दूसरी तरफ शहनाई की धुन, यह दुर्लभ जुड़ाव काशी की धरती पर ही दिखाई देता है।

PunjabKesari Varanasi Masan Holi

मणिकर्णिका घाट पर पहुंचते हैं बाबा भोलेनाथ
बाबा भोलेनाथ भगवान शंकर, जिनको औघड़ की उपाधि दी गई है, को भभूती से अति प्रेम है। मणिकर्णिका तीर्थ पर दोपहर के समय स्नान करते भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था। माना जाता है कि बाबा दोपहर में स्नान करने मणिकर्णिका तीर्थ पर पहुंचते हैं। इस मान्यता से यहां पर स्नान का महात्म्य और भी बढ़ जाता है। मान्यता यह भी है कि स्नान के बाद बाबा महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर पहुंचकर चिता भस्म से होली खेलते हैं। यह परम्परा अनादि काल से यहां भव्य रूप से चली आ रही है।

PunjabKesari Varanasi Masan Holi

माता मशान काली को चढ़ता है नीला गुलाल
बाबा महाश्मशान नाथ और माता मशान काली (शिव शक्ति) की मध्याह्न आरती कर बाबा को जया, विजया, मिष्ठान व सोमरस का भोग लगाया गया। बाबा व माता को चिता भस्म व नीला गुलाल चढ़ाया गया।

PunjabKesari Varanasi Masan Holi 

गणों के लिए भगवान शंकर खेलते हैं भस्म होली
रंगभरी एकादशी के उत्सव में सभी शामिल होते हैं, जैसे देवी-देवता, यक्ष, गंधर्व, मनुष्य और जो शामिल नहीं होते, वे हैं बाबा के प्रिय गण भूत, प्रेत, पिशाच, किन्नर, दृश्य-अदृश्य शक्तियां, जिन्हें स्वयं बाबा मनुष्यों के बीच जाने से रोक कर रखते हैं। काशी के मणिकर्णिका घाट पर जलती चिताओं के बीच मनाए जाने वाले इस पारम्परिक उत्सव को देखने दुनिया भर से लोग काशी पहुंचते हैं।

PunjabKesari Varanasi Masan Holi
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News