घर में आजमाएं ये फेंगशुई टिप्स, खुशियों से भर जाएगा घर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 03, 2018 - 04:54 PM (IST)

हर कोई अपने घर के लिए सकारात्मक ऊर्जा चाहता होता है इसको लिए वह बहुत सी उपाय आदि भी अपनाता है। तो यदि आप इसे सकारात्मकता को पाने के ईच्छुक हैं तो  फेंगशुई के कुछ टिप्स आजमा सकते हैं। मौजूद जगह और दिशाओं के आधार पर ही फेंगशुई आपके लिए मददगार साबित हो सकती है व सकारात्मक  ऊर्जा को बढ़ा सकती है। 


दर्पण ची ऊर्जा का वाहक है। इसलिए आप अपनी कम जगह को दर्पण लगाकर आसानी से उसका विस्तार कर सकते हैं।


यदि आपको फेंगशुई बागुआ का इस्तेमाल आता है तो आप अपार्टमेंट के एंट्रेस या फ्रंट डोर से अपनी कॅरियर जोन को देखें और इस स्थान पर कुछ भी नहीं रखें। बागुआ क्षेत्र में वस्तुओं की जगह पर रंग, टैक्सचर और शैप्स पर ज्यादा ध्यान दीजिए।


विंड चाइम को अपार्टमेंट के प्रवेश द्वार पर लगवाया जाना चाहिए। छोटी जगह पर ज्यादा सामान न रखें। घर साफ हो और आवागमन सहज होना चाहिए।


फेंगशुई के अनुसार बांस के पौधे सुख-समृद्धि के प्रतीक हैं। इनसे परिवार के सदस्यों को पूर्ण आयु व अच्छी सेहत मिलती है। घर की बैठक में जहां घर के सदस्य आमतौर पर एकत्र होते हैं, वहां बांस का पौधा लगाना चाहिए। पौधे को बैठक के पूर्वी कोने में रखें।
 

घर को नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त रखने के लिए पूर्व दिशा में मिट्टी के एक छोटे से पात्र (बर्तन) में नमक भर कर रखें और हर चौबीस घंटे के बाद नमक बदलते रहें।


फेंगशुई के अनुसार यदि आपके ऑफिस में कान्फ्रेंस हॉल है तो वहां धातु की सुंदर मूर्ति रखना अच्छा होता है।


फेंगशुई के अनुसार घर में झरने, नदी आदि के चित्र उत्तर दिशा में लगाने चाहिए। घर में हिंसक तस्वीर कभी नहीं लगाएं, इससे घर में नकारात्मकता आ सकती है।


लव बर्ड, मैंडरेन डक जैसे पक्षी प्रेम के प्रतीक हैं, इनकी छोटी मूर्तियों का जोड़ा अपने बेडरूम में रखें। इनसे दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा। बेडरूम में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वहां पानी की तस्वीर वाली पेंटिंग हर्गिज न लगाएं इसके स्थान पर रोमांटिक कलाकृति जैसे युगल पक्षी की तस्वीर लगा सकते हैं, ये तस्वीर आपकी लाइफ को रोमांस से भर देगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News