Tips to Stay Positive: अपने मन की नेगेटिव वाइब्स को खत्म करने के लिए अपनाएं ये Tips

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 10:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Context: सेल्फ पॉजिटिव टॉक करें यानी खुद से पॉजिटिव बात करें। जो चीजें आपको खराब लगती हैं, उनमें से कुछ अच्छा तलाशें और उस पर फोकस करें। खुद को समझाएं कि आपको बेहतर बनाने और अच्छा महसूस कराने की जिम्मेदारी खुद आपकी है, किसी और की नहीं।

PunjabKesari Tips to Stay Positive

आपके पास जो भी अच्छा है, उसके लिए भगवान का शुक्रिया अदा करें। अपने पैरेंट्स, फैमिली, दोस्तों से लेकर हर उस छोटी-बड़ी बात के लिए शुक्रगुजार हों, जिसका आपकी जिंदगी में छोटा-सा भी रोल है। एक डायरी बनाकर उसमें अपनी जिंदगी की बेहतर चीजों के बारे में लिखें और उसे हर दिन एक बार पढ़ें।  
 यू-ट्यूब पर पॉजिटिव विडियो देखें। हर दिन की शुरुआत एक-दो अच्छे विडियो देखकर करें। मोटिवेशनल किताबें पढ़ें। अपने आसपास पॉजिटिव नोट और पंक्तियां लिखकर लगाएं। उन्हें बार-बार पढ़ने से मन पॉजिटिव रहता है।

PunjabKesari Tips to Stay Positive

एक पेपर लें और जो चीजें अच्छी नहीं लगतीं, उन्हें पेपर पर लिखें। फिर इस पेपर को फाड़ दें। ऐसा करने से मन को राहत मिलती है। इस एक्सरसाइज को आप बार-बार कर सकते हैं।

आसपास में जो लोग पॉजिटिव लगते हैं, उनके साथ वक्त बिताएं। उनकी पॉजिटिव बातों से आपको भी ऊर्जा मिलेगी। ऐसे लोगों से अपने मन की बात भी शेयर कर सकते हैं क्योंकि आमतौर पर वे किसी बात का अन्यथा मतलब नहीं निकालते।
PunjabKesari Tips to Stay Positive


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma