Time Management Lesson of Mahatma Gandhi: जीवन में जो समय की कीमत समझने वाला रचता है इतिहास

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 11:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Learn Time Management from Mahatma Gandhi: यह घटना उस समय की है जब स्वतंत्रता आंदोलन जोर पकड़ चुका था। गांधी जी घूमकर या सभा बुलाकर लोगों को स्वराज और अहिंसा का संदेश देते थे। एक बार उन्हें एक सभा में उपस्थित होने का आमंत्रण मिला। सभा को संचालित एक स्थानीय नेता को करना था। गांधी जी समय के बहुत पाबंद थे। वह निर्धारित समय पर सभा स्थल पर पहुंच गए। उन्होंने देखा सभा स्थल पर सभी लोग पहुंच गए हैं, लेकिन जिस नेता को सभा का संचालन करना था, वह अभी तक नहीं पहुंचे थे।

PunjabKesari Time Management Lesson of Mahatma Gandhi

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Time Management Lesson of Mahatma Gandhi

वह पूरे पैंतालीस मिनट पश्चात सभा स्थल पर पहुंचे। उन्होंने देखा कि उनकी अनुपस्थिति में ही सभा आरंभ हो चुकी है। उन्होंने आयोजकों से पूछा कि उनके बिना सभा कैसे प्रारंभ हुई ? आयोजकों ने कोई जवाब नहीं दिया।

PunjabKesari Time Management Lesson of Mahatma Gandhi

गांधी जी नेता के हाव-भाव से उनकी बातें समझ गए। गांधी जी मंच पर आए और नेता जी की ओर देखते हुए बोले, ‘‘माफ कीजिए, लेकिन जिस देश के अग्रिम पंक्ति के नेता ही महत्वपूर्ण सभा में पैंतालीस मिनट देर से पहुंचेंगे, वहां पर स्वराज भी उतनी ही देर से आएगा। नेता के इंतजार में काम आरंभ नहीं हो सकता था, इसलिए मैंने सभा शुरू करा दी, क्योंकि मुझे डर था कि आपके देर से आने की आदत धीरे-धीरे अन्य लोगों को न लग जाए। ’’ गांधी जी की बात सुनकर नेताजी जी को शर्मिंदगी हुई। उसी क्षण उन्होंने यह गलती दोबारा न करने का संकल्प लिया।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News