ठोकर लगा हुआ पानी पीना चाहिए या नहीं ? जानें क्या कहते हैं शास्त्र

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 03:43 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कई बार ऐसा होता है कि पानी के गिलास या बोतल को ठोकर लग जाती है। फिर भी व्यक्ति उस पानी को पी लेता है लेकिन क्या ठोकर लगा हुआ पानी पीना चाहिए या नहीं इसके बारे में हमारे शास्त्र क्या कहते हैं इसको जान लेना बेहद जरूरी है। बता दें कि शास्त्रों में ठोकर लगा हुआ पानी पीना वर्जित माना गया है लेकिन ऐसा क्यों ये सवाल सभी के मन में आता होगा। आज इस हम बताएंगे कि आखिर क्यों ठोकर लगा हुआ पानी नहीं चाहिए।  साथ ही साथ ये भी बताएंगे कि हाथ से पानी का गिलास गिरने का क्या मतलब होता है।  

 बता दें कि शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि जिस भी वस्तु को ठोकर लग जाए वह राहु के हिस्से चली जाती है। ऐसे में उस वस्तु का इस्तेमाल करने से राहु का बुरा असर उस व्यक्ति पर दिखने लगता है। ठीक ऐसे ही अगर पीने के पानी पर पैर की ठोकर लग जाए तो उस पानी को नहीं पीना चाहिए।  ऐसा माना जाता है कि अगर उस पानी को पिया जाए तो उससे व्यक्ति का मन भ्रमित होने लगता है और नकारात्मकता शरीर में प्रवेश करती है। बता दें कि इस नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से व्यक्ति के शरीर कई तरह बदलाव आने लगते हैं या तो स्वास्थ्य बिगड़ने लगती या फिर भारी तनाव महसूस होना शुरू हो जाता है। 

PunjabKesari Thokar lga paani

तो वही ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, ठोकर लगा पानी इसलिए भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि उस पानी को पीने से आप राहु की अशुभता को स्वीकार करते हैं, जिसके चलते आपको राहु के दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है और आपका जीवन कष्टों से भर जाता है।  बता दें कि शास्त्रों के मुताबिक राहु के दुष्प्रभाव के कारण आपकी मानसिक शांति भंग होने लगती है। जिससे वजह से आप ऊर्जावान महसूस नहीं कर पाते हैं। 

एक और जरूरी बात आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में सिर्फ पीने वाला पानी ही नहीं बल्कि नहाने वाला पानी हो या पौधों में डालने वाला पानी या किसी अन्य इस्तेमाल के लिए पानी हो,  उसका उपयोग करना भी वर्जित माना गया है। 

PunjabKesari Thokar lga paani

आगे आपको बता दें कि यदि किसी व्यक्ति के हाथ से अचानक भरा हुआ पानी का गिलास गिर जाता है तो यह अशुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब ये है कि आने वाले समय में उस व्यक्ति पर कोई रोग हावी हो सकता है।  

तो वही पानी को लेकर एक और मान्यता ये भी है कि रात को सोते समय कभी भी सिरहाने पानी रखकर नहीं होना चाहिए लेकिन कई लोग इस बात को अनदेखा कर देते हैं। बता दें कि धर्म शास्त्रों के अनुसार, सिरहाने के पास पानी रखने से व्यक्ति का चंद्रमा प्रभावित होता है। जिससे व्यक्ति को मानसिक तनाव जैसे कई परेशानियों से जूझना पड़ता है। 

PunjabKesari Thokar lga paani
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News