तुलसी के नीचे रखी ये चीज, घर के इर्द-गिर्द बनाती है सुरक्षा चक्र

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2018 - 08:51 AM (IST)

अपने घर-परिवार को सुरक्षित रखने के लिए लेटेस्ट टेक्निक से लेकर टोने-टोटके और उपाय किए जाते हैं। फिर भी घर की सुरक्षा व्यवस्था का कोई न कोई काट सफाया कर देती है। जिस से जानी-अनजानी परेशानियों को झेलना पड़ता है। शास्त्र सम्मत एक ऐसा उपाय है जिसे करने से श्री, सौभाग्य और वैभव सदा के लिए आपके घर वास करेंगे। घर के इर्द-गिर्द सदा के लिए सुरक्षा चक्र बन जाएगा। हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा होता है उसकी जड़ के पास शालिग्राम को स्थापित कर प्रतिदिन पूजन करें। 


शालिग्राम श्री हरि विष्णु का स्वरूप है। जहां तुलसी और शालीग्राम की एकसाथ पूजा होती है वहां सभी दैवीय शक्तियां अपना बसेरा बना कर वास करती हैं। शालिग्राम काले रंग के चिकने, अंडाकार स्वयंभू पत्थर हैं, इनकी प्राण प्रतिष्ठा करवानी नहीं पड़ती। इन्हें कहीं भी स्थापित कर पूजन किया जा सकता है। 


शालिग्राम के पत्थर नेपाल में बहने वाली गंडकी नदी में पाए जाते हैं। गंडकी नदी को तुलसी का ही रूप माना जाता है। इस नदी में विशिष्ट प्रकार के पत्थर हैं। जिन पर चक्र, गदा आदि के चिन्ह बने होते हैं। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार ये पत्थर भगवान विष्णु का स्वरूप होने के कारण इन्हें शालिग्राम शिला कहते हैं। विद्वानों का मानना है कि शिवपुराण में लिखा है कि श्री विष्णु ने स्वयं बताया है कि उनका वास गंडकी नदी में है। वहां जल में मौजूद करोड़ों कीड़े अपने तेज दांतों से काटकर पाषाणों में श्री विष्णु के चक्र का चिह्न बनाएंगे। इसलिए इस शिला को मेरे स्वरुप के रुप में पूजा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News