Kundli Tv- नोटों से सजा है ये महालक्ष्मी मंदिर, प्रसाद में मिलते हैं सोने के जेवर

punjabkesari.in Thursday, Jul 05, 2018 - 12:03 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari

ईश्वर के प्रति अपनी श्रद्धा भाव को जाहिर करने लोग मंदिरों में भगवान के चरणों में  पैसे, सोना-चांदी, हीरे-जवाहरात आदि अर्पण करते हैं। इसके अलावा लोग मंदिरों में मन्नतें आदि मांगते हैं, जिनके पूरा होने पर वे अपनी श्रद्धा अनुसार मंदिरों में दान आदि करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के एक मंदिर में प्रसाद में सोने के गहने आदि मिलते हैं। जी हां आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सच है। 

PunjabKesari
मध्य प्रदेश के रतलाम में एक एेसा महालक्ष्मी मंदिर है, जहां प्रसाद के रूप में भक्तों को जेवर दिए जाते हैं। इस मंदिर में वर्षभर लोगों का तांता लगा रहता है, लेकिन साल के कुछ दिन के लिए ही इस मंदिर में कुबेर का दरबार लगता है। यहां आकर भक्त करोड़ों रुपए के जेवर और नकदी चढ़ाते हैं। खासतौर पर धनतेरस से लेकर दिवाली के दिन माता का दरबार सोने-चांदी और नोटों की माला से सजा हुआ नजर आता है, इस दौरान यहां आने वाला कोई भी भक्त खाली नहीं जाता।

PunjabKesari
इस मंदिर में दिवाली के बाद जाने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में आभूषण और नकदी बांट दिए जाते हैं। इस प्रसाद को पाने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं। हालांकि यहां से मिलने वाले इस प्रसाद को लोग शगुन और शुभ मानकर हमेशा अपने पास रखते हैं और कभी खर्च नहीं करते।

PunjabKesari
सैकड़ों साल पुराने मंदिर के चढ़ावे का पूरा हिसाब रखा जाता है, ताकि भक्तों को उनका पैसा वापस मिल सके। सुरक्षा के लिहाज से यहां सीसीटीवी कैमरे के साथ पुलिस का सख्त पहरा भी रहता है। 

कैसे एक बार में हुई 1000 शिवलोंगों की उत्पत्ति? (देखें VIDEO)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News