Kundli Tv- इस संन्यासी ने बताया किस कारण रिश्तों में पैदा होती हैं दूरियां

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 03:34 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

एक समय की बात है गंगा के किनारे एक संन्यासी अपने शिष्यों के साथ नहाने गया। उस किनारे पर एक परिवार भी था। अचानक वो आपस में बात करते-करते एक दूसरे पर गुस्से में चिल्लाने लगे। ये सारा दृश्य देखने के बाद संन्यासी ने अपने शिष्यों से प्रशन पूछा कि बताओं गुस्से में अक्सर लोग एक-दूसरे पर चिलाना शुरू क्यों कर देते हैं?

PunjabKesari
सारे शिष्य कुछ देर के लिए कुछ सोच में पड़ गए। फिर अचानक से एक ने उत्तर दिया कि क्रोध में इंसान अपना आपा खो देते हैं। ये सुनकर संन्यासी ने शिष्य से कहा जब दूसरा व्यक्ति सामने खड़ा हो तो उस पर चिल्लाने का क्या का तात्पर्य है। जो कहना हो तो वो धीमी आवाज़ में भी तो कहा जा सकता है। कुछ और शिष्यों ने भी उत्तर देने की कोशिश की लेकिन बाकी लोग संतुष्ट नहीं हुए।
PunjabKesari
इस पर संन्यासी ने शिष्यों को समझाते हुए कहा कि, जब दो लोग आपस में नाराज़ होते हैं तो उनके दिल एक दूसरे से बहुत दूर हो जाते हैं। इस अवस्था में वे एक दूसरे को बिना चिल्लाए नहीं सुन सकते। वे जितना ज्यादा गुस्से में होंगे उनके बीच की दूरी उतनी ही बढ़ जाएगी और उन्हें उतनी ही तेज़ी से चिल्लाना पड़ेगा। 
PunjabKesari
लेकिन जब दो लोग प्रेम में होते हैं, क्या वह एक दूसरे पर चिल्लाते हैं। तब वे चिल्लाते नहीं बल्कि धीरे-धीरे बात करते हैं, क्योंकि उनके दिल करीब होते हैं। उनके बीच की दूरी नाम मात्र की रह जाती है और जब वे एक दूसरे को हद से भी अधिक चाहने लगते हैं तो क्या होता है। तब वे बोलते भी नहीं, वे सिर्फ एक दूसरे की तरफ देखते हैं और सामने वाले की बात समझ जाते हैं।

सीख- प्रेम होता है तो शांति अपने आप आ जाती है। 
PunjabKesari
WOW ! अगर इन Letter से शुरू होता है आपके Partner का नाम तो खुशनसीब हैं आप (देखें VIDEO)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News