Tenali Raman Story: कोई भी फैसला लेने से पहले अपनाएं तेनाली रामा का यह तरीका, मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Tuesday, Dec 19, 2023 - 10:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

एक बार राजा कृष्णदेव राय अपने मंत्रियों के साथ राज दरबार में बैठे हुए थे। तभी एक अजीब मामला उनके सामने आया। 2 महिलाएं आपस में लड़ती हुई दरबार में आईं। उनमें से एक महिला के पास 2 साल का बालक भी था। दोनों महिलाएं बोल रही थीं कि यह बालक उनका है और उनकी पहचान का कोई भी नहीं था जो यह साबित कर सके कि आखिर उन दोनों में से उस बालक की असली मां कौन है ?

PunjabKesari Tenali Raman Story

सभी मंत्री अपनी-अपनी राय देने लगे लेकिन उस समस्या का हल नहीं निकल पाया। तेनालीराम ने काफी देर तक सोचा और फिर एक जल्लाद को बुलाने का आदेश दिया। 

तेनाली राम बोला- महाराज ये दोनों महिलाएं  ही इस बच्चे की मां होने का दावा कर रही हैं और इस मामले को सुलझाना संभव नहीं है। इसलिए क्यों न इस बच्चे के दो टुकड़े कर दिए जाए और दोनों को आधा-आधा दे दिया जाएं, जिससे दोनों को बराबर का हिस्सा मिल जाएगा। इसलिए मैंने जल्लाद को भी बुला लिया है।

PunjabKesari Tenali Raman Story

यह सुनकर एक महिला बोली, “महाराज ! आप इस बच्चे को इस महिला को दे दीजिए। मैं बच्चे के टुकड़े होते हुए नहीं देख सकती। मैं इस बच्चे के बिना रह लूंगी।

यह सुनते ही तेनाली राम ने सैनिकों को आदेश दिया कि दूसरी महिला को बंदी बना लिया जाए। 

PunjabKesari Tenali Raman Story

तेनाली राम बोला, “महाराज कोई भी मां अपने बच्चे का बुरा नहीं देख सकती। इसलिए यह महिला उस बच्चे पर अपना हक छोड़ने को तैयार है।” इसका अर्थ यह है कि यह महिला ही उस बच्चे की असली मां है।

PunjabKesari Tenali Raman Story

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News