Surya Grahan 2024: कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें पूरी Detail

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 06:29 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Surya Grahan 2024 Date and Time: इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगने जा रहा है। सनातन धर्म में ग्रहण का बहुत महत्व है क्योंकि इसका प्रभाव मानव जीवन और देश-दुनिया पर देखने को मिलता है। ग्रहण के दौरान लोगों को कुछ महत्वपूर्ण बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है। ग्रहण का समय अशुभ माना जाता है। जब ग्रहण लगता है तो उसका सूतक काल भी शुरू होता है। तो आइए जानते हैं कि सूर्य ग्रहण की तिथि, सूतक काल समय के बारे में -

PunjabKesari Surya Grahan
Surya Grahan 2024 Date सूर्य ग्रहण कब और कितने बजे से लग रहा है 2024
साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को रात 9 बजकर 13 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन रात 3 बजकर 17 मिनट पर होगा। इस ग्रहण कुल 6 घंटे 4 मिनट तक रहेगा।

PunjabKesari Surya Grahan
Surya Grahan 2024 Sutak Kaal सूर्य ग्रहण 2024 सूतक काल
सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही लग जाता है, जो ग्रहण के साथ समाप्त होता है। सूर्य ग्रहण का सूतक काल सुबह 9 बजकर 13 मिनट से लगेगा लेकिन भारत में सूर्य ग्रहण नजर नहीं आएगा, तो सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा।

PunjabKesari Surya Grahan
Where will the Surya Grahan be visible कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण
इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण रात के समय लग रहा है इसलिए भारत में नहीं दिखाई देग। भारत के अलावा सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना, पेरू, न्यूजीलैंड, फिजी, ब्राजील, मैक्सिको, उरुग्वे, अमेरिका, परागुआ, इक्वाडोर, अंटार्कटिका, टोंगा आदि जगहों पर आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।  

PunjabKesari Surya Grahan


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News