साल का दूसरा सूर्यग्रहण कल, video में देखें- क्या करें और क्या न करें ?

7/1/2019 7:07:10 PM

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू पंचांग के अनुसार कल आषाढ़ मास की अमावस्या तिथि और इसके साथ ही इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा। ये ग्रहण भारत को छोड़कर अमेरिका और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा। लेकिन भारतीय समय के अनुसार यह 02 जुलाई की रात लगभग 11:13 से लेकर 12:56 तक रहेगा। कहते हैं कि जब पृथ्वी पर चंद्र की छाया पड़ती है, तब सूर्य ग्रहण होता है। इस दौरान सूर्य, चंद्र और पृथ्वी एक लाइन में आ जाते हैं। ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक शुरू हो जाता है, लेकिन इस ग्रहण का सूतक भारत में नहीं रहेगा, क्योंकि यहां सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। चलिए आगे जानते हैं ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं। 
PunjabKesari, kundli tv
ग्रहण के दौरान क्या न करें-
ग्रहण के दौरान किसी भी नए काम को शुरू नहीं करना चाहिए। 

ग्रहण में भोजन करना, खाना पकाना, नहाना, शौच के लिए जाना और सोना नहीं चाहिए। 

ग्रहण में कभी भी तुलसी के पौधे को नहीं छूना चाहिए और न ही ग्रहण के दौरान मंदिर में पूजा करनी चाहिए। उस समय केवल भगवान के नाम का जाप करते रहना चाहिए।  

इस समय के दौरान भगवान की मूर्ति को स्पर्श नहीं करना चाहिए और मंदिर के कपाट बंद ही रखने चाहिए। 

सबसे खास और महत्वपूर्ण बात जो हर किसी को ध्यान में रखनी चाहिए कि जब भी ग्रहण हो चाहे सूर्य या फिर चंद्र उसे देखना बिल्कुल भी नहीं चाहिए।  
PunjabKesari, kundli tv
ग्रहण के दौरान क्या करें-
ग्रहण के शुरू होने से पहले घर में खाने वाली हर एक वस्तु में तुलसी पत्ता या फिर कुशा डालकर रखना चाहिए। इससे खाने पर ग्रहण की नकारात्मक किरणों का असर नहीं होता है।

जब ग्रहण खत्म हो जाए तो स्नान जरूर करें और पूरे घर की सफाई भी अवश्य करें और उसके बाद चाहे तो पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें। 

ग्रहण संपूर्ण होने के साथ ही पहले खुद को स्वच्छ करें उसके बाद मंदिर या घर में बने मंदिर में भी गंगाजल छिड़ककर शुद्ध करें और इसके बाद ही पूजा-पाठ करें। 

ग्रहण खत्म होने के बाद कपड़े, पैसे या अन्य चीजों का दान करें। 
 


Lata

Related News