Sun Transit in Libra: सूर्य का तुला राशि में गोचर, नीच होकर भी करेंगे 4 राशियों पर बरसेगी कृपा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 11:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sun Transit In Libra: आज बात करेंगे सूर्य देव गोचर की। ज्योतिष में नौ ग्रह हैं, इनमें से दो छाया ग्रह हैं। राहु और केतु सूर्य को पिता माना जाता है और चंद्रमा को पालक माना जाता है। ग्रह वैसे पांच ही हैं लेकिन सूर्य सबसे इंपॉर्टेंट है क्योंकि सूर्य लाइफ देते हैं। लगन के कारक किसी भी कुंडली में सूर्य ही होते हैं। सूर्य हेल्थ के कारक हैं। सूर्य आपकी कुंडली में करियर के कारक हैं। उनकी कुंडली में सूर्य की पोजीशन बहुत अच्छी होती है तो लिहाजा जब ये सूर्य आपकी कुंडली में गोचर में अच्छे हो जाते हैं तो वो आपको निश्चित तौर पर उसके अच्छे फल मिलते हैं। यहां पर सूर्य 17 अक्टूबर को राशि बदल लेंगे। यह गोचर अच्छा नहीं है सूर्य का नीच होना अच्छा नहीं है।  इसके बावजूद सूर्य हमेशा चार राशियों के लिए अच्छा फल करते हैं। भले ही वो किसी भी पोजीशन में हो। पराशर एस्ट्रोलॉजी के मुताबिक किसी भी पाप ग्रह का गोचर तीसरे, छठे, 10वें और 11वें भाव में अच्छा होता है। यहां पर सूर्य 17 अक्टूबर को जब तुला राशि में जाएंगे। 

सिंह राशि: सिंह राशि के स्वामी सूर्य होते हैं तो सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर इसलिए अच्छा है क्योंकि यह गोचर तीसरे भाव में होगा। तीसरा भाव वैसे तो अशुभ भाव होता है लेकिन अशुभ ग्रह सूर्य तीसरे भाव में जाकर अच्छा फल करते हैं। जो सिंह राशि के जातक हैं वो थोड़ा सा एंथम फील करेंगे। अपने आप में उत्साह बढ़ता हुआ नजर आएगा, कॉन्फिडेंट फील करेंगे। तीसरा भाव पराक्रम का भाव होता है। यहां पर सूर्य आकर पराक्रम में वृद्धि करने का काम करेंगे। यह गोचर आपके लिए निश्चित तौर पर बहुत अच्छा होने जा रहा है। यहां पर आपको इसका बहुत फायदा मिलता हुआ नजर आएगा। 

 वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य छठे भाव में गोचर करेंगे। यहां पर छठा भाव रोग, ऋण और शत्रु का भाव होता है. सूर्य यहां पर जब आएंगे तो आपको निश्चित तौर पर कर्ज से मुक्ति दिलाने का काम कर सकते हैं। आपका जो रोग जो चल रहा है यदि कोई आप फिजिकल प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं तो वहां पर आपको उसका फायदा हो सकता है। लीगल केसेस में आपको उसका फायदा हो सकता है। वृष राशि के लिए सूर्य की सिंह राशि आपके फोर्थ हाउस में आ जाती है। फोर्थ हाउससुख स्थान होता है। यहीं से हम एसेट क्रिएट करते हैं। फोर्थ हाउस का स्वामी जब शुभ गोचर में आ जाएगा अपने से तीसरे भाव में आ जाएगा तो वो गोचर अच्छा हो जाएगा। यह समय आपके लिए एसेट क्रिएशन के लिहाज से अच्छा है। जो वृषभ राशि के जातक हैं उनको यहां पर इसका डेफिनेटली लाभ होने जा रहा है। सूर्य सत्ता के कारक होते हैं, सरकार से आपको सहयोग मिल सकता है। किसी भी काम में यदि आपका कोई गवर्नमेंट से संबंधित काम है कोई कोई काम आप ऐसा करते हैं जिसमें कांट्रैक्ट इवॉल्व होता है या सरकारी डिपार्टमेंट इवॉल्व होते हैं। वहां पर आपको निश्चित तौर पर लाभ मिलता हुआ नजर आ सकता है. यह आपके लिए बहुत अच्छा होने जा रहा है। 

मकर राशि: मकर राशि के जातकों के लिए जो सूर्य हैं वो दशम भाव में गोचर करेंगे। दशम में तुला राशि है। यहां पर दशम का गोचर सूर्य का बहुत अच्छा है। चूंकि दशम भाव में आकर सूर्य दिग्बली हो जाते हैं। यहां पर कारोबार में आपका निश्चित तौर पर प्रभाव बढ़ेगा आपका कारोबार बढ़ेगा, यदि आप नौकरी करते हैं तो कार्यस्थल पर आपका प्रभाव बढ़ता हुआ नजर आएगा। आप इस महीने पूरी एनर्जी रहेगी। यहां पर आपको उसका बहुत फायदा मिलता हुआ नजर आएगा। यह गोचर आपके लिए बहुत अच्छा है क्योंकि जो मकर राशि है उसके लिए सूर्य हालांकि अच्छे नहीं होते। सूर्य अष्टम भाव में चले जाते हैं लेकिन चूंकि गोचर अच्छा है तो अष्टम भाव के जो पॉजिटिव फल हैं वो भी आपको मिलते हुए नजर आएंगे। अष्टम भाव से अचानक प्रॉफिट देखा जाता है। सडन यदि कोई पैसा आता है तो वो अष्टम भाव से आता है और अष्टम भाव रिसर्च का भाव होता है। जितने भी लोग रिसर्च से जुड़े हुए हैं।  जितने भी जातक हैं मकर राशि के लिए फायदा मिलता हुआ नजर आएगा। 

धनु राशि: धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर 11वें भाव में होगा। 11वां भाव आपकी एलिवेशन का भाव है। 10वां आपका कर्म होता है। 11वीं आपके आय होती है। लिहाजा आय में वृद्धि करने का काम यहां पर सूर्य कर सकते हैं। धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य भाग्य स्थान के स्वामी होते हैं। भाग्य स्थान के स्वामी का 11थ हाउस में गोचर करना निश्चित तौर पर भाग्य को बढ़ाने का काम करेगा। यदि आप इस अवधि में कोई प्रोजेक्ट करते हैं।नया इनिशिएटिव लेते हैं तो उसमें भाग्य आपका साथ देता हुआ नजर आएगा। इसके अलावा यदि आपकी कोई प्रमोशन पेंडिंग है या सरकार से संबंधित कोई काम पेंडिंग है तो वहां पर भी आपको पॉजिटिव रिजल्ट मिलते हुए नजर आएंगे।

ये चार राशियां हैं जिनके लिए सूर्य नीच जाकर भी नीच राशि में जाकर भी अच्छा फल करेंगे। यदि आपकी कुंडली में सूर्य की पोजीशन खराब है। सूर्य, राहु, केतु एक्सेस में है। सूर्य, शनि, मंगल के प्रभाव में है या सूर्य पीड़ित है। छठे, आठवें या 12वें भाव में पड़े हुए हैं तो निश्चित तौर पर आपको सूर्य की कुछ रेमेडीज जरूर करनी चाहिए। 

सूर्य देव को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय 

 रविवार के दिन आपको सूर्य के दान करने चाहिए। 

गुड़, गेहूं , घी दान किया जा सकता है। इनमें से कोई भी एक चीज आप दान कर सकते हैं। 

सूर्य की रेमेडी के तौर पर आप रूबी धारण कर सकते हैं।

यदि सूर्य यदि छठे, आठवें, 12वें भाव में है तो रुबी मत पहनिए। 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News