Strangest superstitions around the world: दुनिया भर के सबसे अजीबो-गरीब अंधविश्वास

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 10:42 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Strangest superstitions around the world: आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि बिल्ली के रास्ता काट देने से अपशगुन होता है। यहां तक कि लोग छींकने तक को भी अंधविश्वास की श्रेणी में रखते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अंधविश्वासों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हैं तो अजीब, लेकिन उन पर दुनिया भर के लोग विश्वास करते हैं।

PunjabKesari Strangest superstitions around the world
यूरेशियन राइनेक पक्षी
यूरेशियन राइनेक को दुनिया का सबसे मनहूस पक्षी माना जाता है। यूरोप में पाए जाने वाले इस पक्षी की सबसे बड़ी खासियत होती है कि ये अपना सिर हर तरफ घुमा सकते हैं, लेकिन इनके बारे में यह भी कहा जाता है कि राइनेस जिस भी व्यक्ति की ओर अपना सिर घुमाते हैं, उसकी मौत हो जाती है।

आइना
कई जगहों पर ऐसा अंधविश्वास है कि शीशे में इंसान की आत्मा कैद हो जाती है। इस डर से कई लोग तो शीशा देखते ही नहीं हैं।

चिड़ियों की बीट
रूस में चिड़ियों की बीट को लोग लक्की मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई चिड़िया आपके सामान या कार पर बीट कर दे, तो आप अमीर बन सकते हैं।

टेबल पर जूते
ब्रिटेन में अपने नए जूतों को टेबल पर रखना अशुभ माना जाता है क्योंकि वहां माना जाता है की ऐसा करने से अपने किसी चाहने वाले कि मौत हो जाती है। पुराने समय में ब्रिटेन में जब किसी की मौत की खबर देनी हो तो उसका जूता टेबल पर रख देते थे।

PunjabKesari Strangest superstitions around the world
कैमरे
19वीं सदी में तस्वीरें खींचने वाले कैमरे को लेकर लोगों में एक अजीबो-गरीब अंधविश्वास था। ऐसा माना जाता था कि किसी की तस्वीर खींचकर उसकी आत्मा को वश में किया जा सकता है।

हाथ में खारिश
टर्की में यह अंधविश्वास है कि अगर आपके दाएं हाथ में खारिश हो रही है तो आपको कहीं से पैसे आने वाले हैं लेकिन अगर आपके बाएं हाथ मे खारिश होती है तो आप पैसे गंवाने वाले हो।

कैंची
इजिप्ट के लोगों के अनुसार कैंची के साथ खेलने से आने वाले समय में आपके साथ कुछ बुरा घट सकता है।

उत्तर दिशा में सोना
जापान में लोग अपना सिर उत्तर दिशा की तरफ रख कर सोना बुरा मानते हैं। क्योंकि वहां इस दिशा में सिर्फ मृतकों को रखते हैं।

PunjabKesari Strangest superstitions around the world
ओपल स्टोन
19वीं सदी में ओपल स्टोन को मनहूस पत्थर माना जाता था। इसको लेकर अंधविश्वास था कि इसे पहनने वाले की किस्मत खराब हो जाती है। हालांकि मध्य युग के लोग ओपल को अलौकिक शक्तियों वाला पत्थर मानते थे। कहा जाता था कि ओपल को ताजे तेजपत्ते में लपेटकर हाथ में रखने से अदृश्य होने की शक्ति मिल जाती थी।

लाल कपड़े
फिलिपींस में लोग बारिश के मौसम में लाल कपड़े नहीं पहनते क्योंकि वहां माना जाता है कि लाल रंग आसमानी बिजली को अपनी तरफ खींचता है।

खाना खाते समय गाना
यहां के अंधविश्वास के अनुसार, यदि आप डिनर टेबल पर खाना खाते समय गाना गाते हो इसका मतलब है आप भूतों को अपने खाने के लिए आमंत्रित कर रहे हो।

PunjabKesari Strangest superstitions around the world


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News