Stock Market Astrology : मंगल-शनि का अशुभ षटाष्टक बना, डावांडोल रहेगा बाजार

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 08:18 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Stock Market Astrology : 18 अक्तूबर को बाजार बंद होने के बाद एस्ट्रो साइकिल में मंगल का राशि परिवर्तन हुआ है। मंगल 20 अक्तूबर को बुध की मिथुन राशि से निकलकर अपने मित्र चन्द्रमा की कर्क राशि में आ गए हैं। हालांकि यह मंगल की नीच राशि है और यहां आ कर मंगल से कुंभ राशि में गोचर कर रहे शनि के साथ षडाष्टक योग का निर्माण कर दिया है। ज्योतिष के लिहाज से यह योग अच्छा नहीं है। 

मंगल इस संवत के राजा ग्रह हैं और मंगल का कर्क राशि में गोचर भी इस वर्ष समान्य नहीं है। मंगल सामान्य तौर पर 45 दिन एक राशि में गोचर करते हैं लेकिन इस साल मंगल लगभग 7 महीने कर्क और मिथुन राशि में ही गोचर करेंगे। मंगल कर्क राशि में 6 दिसंबर को वक्री हो जाएंगे और 21 जनवरी को वक्री अवस्था में ही मिथुन राशि में वापसी करेंगे। इसके बाद 24 फरवरी को मार्गी होंगे और 2 अप्रैल को फिर से कर्क राशि में गोचर करेंगे और 6 जून तक कर्क राशि में ही रहेंगे। इस लिहाज से मंगल का कर्क राशि में गोचर करीब 160 दिन का रहेगा जबकि इस दौरान करीब 72 दिन मिथुन राशि में रहेंगे। 

मंगल शनि का यह षडाष्टक योग 20 जनवरी तक बना रहेगा और इस दौरान वैश्विक स्तर पर टकराव के नए मोर्चे खुल सकते हैं और रूस व यूक्रेन के विवाद के अलावा इसराईल और ईरान का विवाद भी बढ़ सकता है लिहाजा आने वाला समय बाजार के लिहाज से लंबी अवधि की पोजीशन बनाने का नहीं है। हम वैश्विक कारणों से बाजार में गिरावट देख सकते हैं। ट्रेड के कारक ग्रह बुध फिलहाल 27 अक्तूबर तक अस्त ही रहेंगे और गुरु के साथ सतह शनि भी वक्री हैं लिहाजा इस सप्ताह भी बाजार में निवेशकों का भरोसा नहीं लौटेगा और बाजार की स्थिति डावां डोल ही रहेगी।

21 अक्टूबर को बाजार खुलने पर चन्द्रमा वृषभ राशि में मृगशिरा नक्षत्र में गुरु के साथ गोचर करेंगे। हालांकि चन्द्रमा बुध और शुक्र के प्रभाव में रहेंगे लेकिन इस पर केतु की दृष्टि और शनि का केंद्रीय प्रभाव भी रहेगा लिहाजा बाजार में हरे निशान के साथ शुरुआत के बाद बिकवाली शुरू हो सकती है लिहाजा ट्रेड संभल कर करें। इस दिन बैंकिंग शेयरों पर खास फोकस बनेगा। 

22 अक्टूबर को चन्द्रमा का गोचर राहु के आर्द्रा नक्षत्र में होगा और चन्द्रमा राहु और केतु के केंद्रीय प्रभाव में रहेंगे। इससे बाजार में गिरावट आ सकती है हालांकि फार्मा, एयरलाइंस और लिकर से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में विशेष फोकस बनता हुआ नजर आएगा। 

23 अक्टूबर को चन्द्रमा का गोचर गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में होगा और इस दौरान हमें बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होता हुआ नजर आएगा। हालांकि बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में इस दिन खास फोकस बन सकता है। 

24 अक्टूबर को चन्द्रमा का गोचर शनि के पुष्य नक्षत्र में होगा और चन्द्रमा कर्क राशि में मंगल के साथ गोचर करेंगे और शनि से छठे भाव में रहेंगे और इस पर चन्द्रमा की दृष्टि भी रहेगी। लिहाजा चन्द्रमा की यह स्थिति बाजार में उठा-पटक का काम कर सकती है, इस दिन सावधानी से ट्रेड करें। 

25 अक्तूबर को चन्द्रमा का गोचर बुध के अश्लेषा नक्षत्र में होगा और बुध इस समय अस्त स्थिति में है। इस दिन भी बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News