Srimad Bhagavad Gita: श्रीकृष्ण से जानें, क्या है भाग्य का आधार

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 02:56 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Srimad Bhagavad Gita: अर्जुन पूछते हैं कि यदि कोई श्रद्धा के साथ वैराग्य का अभ्यास करते हुए उसमें सिद्धि प्राप्ति के मार्ग में, सिद्धि प्राप्त करने से पहले ही मर जाता है (6.37), तो क्या उसे अभ्यास फिर से शुरू करना पड़ेगा (6.38)

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita
श्रीकृष्ण आश्वासन देते हैं कि ऐसा व्यक्ति, जो योग से विचलित हो गया है, उसका विनाश कभी नहीं होगा (6.40); ऐसा व्यक्ति शुद्ध आचरण वाले या धनवान पुरुषों (6.41) या योगियों के घर में जन्म लेता है, जो जन्म अन्यथा दुर्लभ होते हैं (6.42)। अपने पूर्व शरीर में प्राप्त ज्ञान के साथ संयुक्त, वह पूर्णता के लिए प्रयास करता है (6.43) और कई जन्मों के बाद उस सर्वोच्च लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए (6.45) अभ्यास द्वारा आगे निकल जाता है (6.44)।    

इसमें शामिल जटिलता को समझने के लिए मिट्टी का घड़ा सबसे अच्छा उदाहरण है। जब एक घड़ा बनाया जाता है तो वह कुछ जगह घेर लेता है और जब इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है, तो उसके अंदर की जगह उसके साथ नहीं चलती लेकिन घड़े में कुछ जगह हमेशा रहती है। दूसरे, इसमें रखी सामग्री के आधार पर, घड़ा गंध आदि जैसी कुछ विशेषताओं को प्राप्त करता है। घड़े के टूटने के बाद भी, गंध के कुछ समय तक जारी रहने की संभावना है। यदि गंध वाला वह स्थान किसी अन्य घड़े से घिरा हो, तो वह उस स्थान की पिछली विशेषताओं को ले जाएगा।

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita

यही सादृश्य मानव शरीर पर लागू किया जा सकता है, जो एक घड़े की तरह है, जहां अंदर का स्थान आत्मा है और सम्पूर्ण बाहरी स्थान परमात्मा के रूप में है। जब शरीर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में असमर्थ होता है, तब आत्मा शरीर को पुराने कपड़ों की तरह बदल देती है (2.23)

समकालीन विज्ञान में, वास्तविकता का गणितीय मॉडल बताता है कि यहां लगभग 10 आयाम हैं। जबकि हमारे त्रिआयामी अस्तित्व में घड़े का उदाहरण समझना आसान है, परमात्मा के रूप में श्रीकृष्ण का आश्वासन बहुआयामी अस्तित्व के स्तर पर है, जहां कई गुण एक जीवन से दूसरे जीवन में आगे बढ़ते हैं। उनका आश्वासन हमें जीवन में किसी भी समय यात्रा शुरू करने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News