Srimad Bhagavad Gita: कोई किसी से श्रेष्ठ या निम्न नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2023 - 09:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Srimad Bhagavad Gita: श्री कृष्ण कहते हैं कि (3.27) वास्तव में सम्पूर्ण कर्म सब प्रकार से प्रकृति के गुणों द्वारा किए जाते हैं, तो भी जिसका अंत:करण अहंकार से मोहित हो रहा है, ऐसा अज्ञानी ‘मैं कर्त्ता हूं’ ऐसा मानता है। (3.28) गुणविभाग और कर्मविभाग के तत्व को जानने वाला ज्ञानयोगी, सम्पूर्ण गुण ही गुणों से बरत रहे हैं, ऐसा समझकर उनमें आसक्त नहीं होता।

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

गीता का मूल उपदेश है कि किसी भी कार्य का कोई कर्त्ता नहीं है, बल्कि गुणों के बीच परस्पर प्रभाव का नतीजा है। सत्व, तमो और रजो नाम के तीन गुण हममें से प्रत्येक में अलग-अलग अनुपात में मौजूद हैं। सत्व गुण ज्ञान के प्रति लगाव है। रजो गुण कर्म के प्रति आसक्ति है और तमस आलस्य की ओर ले जाता है।

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita

यह ध्यान करने योग्य है कि कोई भी गुण किसी अन्य गुण से श्रेष्ठ या निम्न नहीं है। वे सिर्फ गुण हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी में रजो गुण का उच्च प्रतिशत है, तो वे कार्रवाई के प्रति गहन रूप से प्रवृत्त होंगे और सो नहीं पाएंगे, जबकि सोने के लिए तमस गुण की आवश्यकता होती है।

दूसरे, हमें उस गुण से अवगत होने की आवश्यकता है, जो वर्तमान समय में हम पर हावी है। उदाहरण के लिए, तमस के प्रभाव में, आलसी होकर व्यक्ति सोफे पर बैठकर टी.वी. देखता है। दूसरी ओर, यदि उनका जीवनसाथी रजो गुण में हो, तो वह खरीदारी, मूवी, दोस्तों से मिलने आदि के लिए बाहर जाना चाहेगा। इसका परिणाम तमो और रजो गुणों के बीच परस्पर प्रभाव के कारण होगा। गुणों की परस्पर क्रिया से प्रेरित ऐसी ही परिस्थितियां कार्यस्थलों पर भी होती हैं।

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita

श्री कृष्ण बताते हैं (14.22-14.26) कि हमें गुणों को पार कर गुणातीत होना चाहिए, जो एक ऐसी स्थिति है, जहां हम उन गुणों से अवगत होते हैं, जो वर्तमान क्षण में हम पर हावी हैं और हम प्रकट दुनिया में उनके परस्पर प्रभाव के केवल एक गवाह बने रहते हैं। 

PunjabKesari kundli
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News