International women's day 2019ः इस मंदिर में सिर्फ महिलाएं की होती है ENTRY

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2019 - 01:45 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भारत में ऐसे कई मंदिर और स्थान हैं, जहां महिलाओं का जाना वर्जित है, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा भी मंदिर हैं जहां महिलाओं नहीं पुरुषों का जाना वर्जित है। जी हां, इतना ही नहीं ये एक ऐसा मंदिर है जहां पुरुषों का जाना मना तो है ही, परंतु अगर पुरुष इस मंदिर में जाना चाहे तो उन्हें महिलाओं की तरह 16 श्रृंगार करने पर ही इस मंदिर में जाने की अनुमति मिलती है। हम जानते हैं आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे। इसलिए हम आपके लिए इस मंदिर से जुड़ी हर वो बात लेकर आए हैं, जिससे आपका शक यकीन में बदल जाएगा।
PunjabKesari, Sri kotankulera temple
जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन केरल के कोल्‍लम ज़िले के श्री कोत्तानकुलांगरा मंदिर में पुरुषों को महिलाओं की तरह पूरा सोलह श्रृंगार करके मंदिर में प्रवेश करना होता है।
PunjabKesari, Sri kotankulera temple
केरल के कोल्‍लम ज़िले में श्री कोत्तानकुलांगरा देवी मंदिर में प्रवेश के लिए पुरुषों को न केवल महिलाओं की तरह साड़ी पहनना पड़ता हैं बल्कि उन्हीं की तरह गहनें तथा  सोलह श्रृंगार करना पड़ता है। 

PunjabKesari, Sri kotankulera temple
मंदिर में प्रत्येक वर्ष चाम्‍याविलक्‍कू त्‍योहार मनाया जाता है। जिसमें हज़ारों की संख्‍या में पुरुष श्रद्धालु आते हैं। उनके तैयार होने के लिए मंदिर में अलग से मेकअप रूम बनाया गया है। इस त्योहार में शामिल होने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है।
PunjabKesari, Sri kotankulera temple
यह है मंदिर को लेकर मान्यताएं पुरुषों और महिलाओं के अलावा ट्रांसजेंडर्स भी इस मंदिर में पूजा-अर्चना करने आते हैं। मंदिर को लेकर ऐसी मान्‍यताएं है कि इस मंदिर में स्‍थापित देवी की मूर्ति स्‍वयंभू है। राज्‍य का यह एकमात्र ऐसा मंदिर है जिसके गर्भगृह के ऊपर छत या कलश नहीं है। अपनी खास परंपराओं व मान्‍यताओं के लिए यह दिनों-दिन दुनियाभर में प्रसिद्धि हासिल करता जा रहा है।
PunjabKesari, Sri kotankulera temple
एक किवदंती के अनुसार प्राचीन समय में कुछ लोग एक पत्‍थर पर नारियल फोड़ रहे थे इसी दौरान पत्‍थर से खून निकलने लग गया, जिस के बाद से यहां देवी की पूजा होने लगी।  
PunjabKesari, Sri kotankulera temple
ग्रहों के इस उलट-फेर से इंसान बन जाता है Characterless, जानें कौन से हैं वो ग्रह ? (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News