Solar Eclipse 2020 Date: कुछ दिनों में लगेगा इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 07:13 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
Solar Eclipse 2020 Date: इस साल यानि 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून रविवार को लगा था जो खंडग्रास ग्रहण था और उसे भारत के कई शहरों में देखा गया था। इसका कई राशियों पर तो असर पड़ा ही था, देश की अर्थव्यवस्था पर भी व्यापक असर देखने को मिला था। अब इस साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को लगने जा रहा है।
 
PunjabKesari surya grahan
Solar eclipse 2020 time:  यह ग्रहण भारतीय समय अनुसार शाम 7:03 से आरंभ होकर 5 घंटे रहेगा यानी इसकी समाप्ति मध्य रात्रि में 12:23 पर होगी। जब हम 15 दिसंबर में प्रवेश कर चुके होंगे। यह ग्रहण अगहन कृष्ण अमावस्या को घटित होगा। यह खंडग्रास प्रकार का ग्रहण होगा, जो भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए भारत में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

PunjabKesari surya grahan
Where can I see the solar eclipse in 2020: यह ग्रहण दक्षिण अफ्रीका व प्रशांत महासागर सहित दक्षिण अफ़्रीका मैक्सिको के कुछ इलाकों में तथा सऊदी अरब, कतर, सुमात्रा , मलेशिया, ओमान , सिंगापुर,  नॉर्थन मरीना आईलैंड,  श्रीलंका और बोर्निओ में भी दिखाई देगा।

PunjabKesari surya grahan
When is last Solar eclipse of 2020: जब पृथ्वी, चंद्रमा व सूर्य एक सीधी रेखा में आते हैं और सूर्य को चांद ढक लेता है । इससे सूर्य का प्रकाश कम हो जाता है एवं अंधेरा छाने लगता है , जिसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है।  14 दिसंबर को भी सूर्य ग्रहण के समय पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा नज़र आएगा। इसके चलते सूर्य का बिम्ब कुछ समय के लिए ढक जाएगा।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com
 
PunjabKesari surya grahan

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News