क्या आपको भी रातों को नहीं आती है नींद तो करें इन मंत्रों का जप

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 05:41 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म ग्रंथों में सनातन धर्म के प्रत्येक देवी-देवता से जुड़े मंत्र, स्तोत्र, उपाय, आदि बताए गए हैं। कहा जाता है इन मंत्रों आदि का जप करने वाला व्यक्ति देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है साथ ही साथ जीवन की परेशानियां खत्म होती हैं। परंतु क्या आप जानते हैं कि इन्हीं शास्त्रों में कुछ ऐसे भी मंत्रों के बारे में बताया गया है जिनका जप करने से आपकी कुछ ऐसी मुश्किलें खत्म होती है जो लगभग प्रत्येक व्यक्ति को परेशान करती हैं। 

आज हम आपको एक ऐसी ही परेशानी से जुड़े मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल हम बात करने जा रहे हैं अनिद्रा के बारे में। आप में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रात में नींद न आने की बीमारी होती है। इसके लिए लोग बहुत कोशिशें करते हैं परंतु उन्हें रात में नींद नहीं आती। ऐसे में क्या करेें, ये विचार व्यक्ति को परेशान कर देते हैं । 

तो अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको आगे दी गई जानकारी बहुत ही ध्यान से पढ़नी चाहिए। दरअसल ज्योतिष शास्त्र मेंं कुछ ऐसे मंत्रों का वर्णन किया गया है, जिनका उच्चाणर करने से व्यक्ति का मन शांति होता है, तथा दिल दिमाग में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये मंत्र- 
सोने से पहले इन मंत्रों का जाप (Chant These Mantra Before Sleeping)

-“हर हर मुकुन्दे ” 
धार्मिक व ज्योतिष मान्यता है कि ये मंत्र दिमाग को शांत करके अच्छी नींद लाने में सहायक है। कहते हैं कि इस मंत्र के उच्चारण से सारे अंदर के डर हट जाते हैं। 

-ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्। इस मंत्र का जप करने से व्यक्ति को अच्छी नींद आती है। 

-अच्युतं केशवं विष्णुं हरिं सोमं जनार्दनम्। 
हसं नारायणं कृष्णं जपते दु:स्वप्रशान्तये

-राम शिव हरे राम शिव राम राम शिव हरे। 

धार्मिक व ज्योतिष मान्यताएं हैं कि जिस व्यक्ति को रात को सोने से पहले इन सबी मंत्रों का जाप आपके लिए लाभदायक हैं। अगर किसी को रात में नींद न आने की परेशानी है तो वे तो इन मंत्रों का जाप अवश्य करें। 

इसके अतिरिक्त रात में सोने से पहले अपने ईष्ट देव का ध्यान करना चाहिए या हनुमान जी के शाबर मंत्रों का जप करने से भी भूत-प्रेत का डर खत्म होता है, तथा अनिद्रा की समस्या से मुक्ति मिलती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News