Signs Of Negative People:  इन संकेतों से पता करें अपने इर्द-गिर्द मौजूद Negative लोगों की पहचान

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 10:52 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Signs Of Negative People: अगर दूसरे लोगों की नकारात्मकता की बात करें तो ऐसे लोग आपके आसपास ही होते हैं। फिर चाहे भावनात्मक चोट पहुंचाने वाला आपके घर का कोई सदस्य हो, आपके वक्त की कद्र न करने वाला दोस्त या सहेली हो या फिर ऑफिस में आपके काम का क्रेडिट न देनेवाला बॉस हो। नकारात्मक लोग आपके सामने ऐसी बातें बोलेंगे कि आप चाह कर भी चुप नहीं रह पाएंगे। उनका मकसद ही लोगों को परेशान करना, उन्हें नीचे दिखाना होता है। 

PunjabKesari Signs Of Negative People

ऐसे लोग अक्सर झूठ बोलते हैं, मैनुपुलेट करते हैं और अपनी जिंदगी पूरी तरह अपनी पसंद-नापसंद के अनुसार जीते हैं और आपको पूछते भी नहीं हैं लेकिन आप उन्हें ना पूछें तो बवाल मचा देते हैं। वे कभी अपनी गलती नहीं मानते, उलटे खुद को पीड़ित दिखाकर दूसरों पर दोष मढ़ते रहते हैं। ये हमेशा झगड़ते रहते हैं, अपनी बात मनवाते हैं, दूसरों के अहसास को भाव नहीं देते, जजमेंटल होते हैं, भरोसेमंद नहीं होते।

 अगर कोई आपको नीचा दिखाए, आपका मजाक उड़ाए, आपकी हर अच्छी चीज में कोई खामी निकाले, अपनी हर चीज की अति तारीफ करे या फिर इसके उलट किस्मत को कोसता रहे तो समझ जाएं कि उस शख्स की प्रवृत्ति ही नकारात्मक है। इन लक्षणों में से अगर कुछ आप में भी हैं या फिर आप अक्सर उदास रहते हैं, बेचैनी होती रहती है, अक्सर जिंदगी में और अपने आसपास की चीजों में नकारात्मकता दिखती रही है तो समझ जाएं कि आप खुद ही निगेटिव इंसान हैं। 

PunjabKesari Signs Of Negative People

आप अपने और अपने आसपास के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। लगातार नकारात्मक सोचने से हमारे न्यूरो ट्रांसमीटर का फ्लो कम हो जाता है और तब खीज, एंग्जाइटी, गुस्सा, नाराजगी जैसे भाव बढ़ने लगते हैं। नकारात्मकता लंबे समय में तनाव, डिप्रेशन, हार्ट की बीमारी की वजह बन सकती है। साथ ही, रिश्तों को भी खराब कर सकती है।

PunjabKesari Signs Of Negative People


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News