सिद्धिविनायक पहुंचीं दीपिका, जानें मंदिर से जुड़ी खास बातें

2020-01-11T09:33:09.877

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

फिल्म ‘छपाक’ फिल्म रिलीज के दिन दीपिका मुम्बई के सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंचीं। गौर रहे कि दीपिका हमेशा अपने खास दिन पर सिद्धिविनायक मंदिर जाती हैं। दीपिका और रणवीर सिंह की शादी के बाद ये दीपिका की पहली रिलीज है। इससे पहले 2018 में उनकी फिल्म पद्मावत शाहिद कपूर और रणवीर सिंह के साथ आई थी। आइए जानें, सिद्धिविनायक मंदिर से जुड़ी खास बातें-

PunjabKesari Siddhivinayak special things related to the temple

सिद्धिविनायक मंदिर पुणे से करीब 200 कि.मी. दूर करजत तहसील, अहमदनगर में भीम नदी के पास स्थित है। यह क्षेत्र सिद्धटेक गांव के अंतर्गत आता है।  यह मंदिर करीब 200 साल पुराना बताया जाता है। सिद्धटेक में भगवान विष्णु ने सिद्धियां हासिल की थीं, वहीं एक पहाड़ की चोटी पर सिद्धिविनायक मंदिर बना हुआ है। 200 साल पुराने इस मंदिर की परिक्रमा करने के लिए पहाड़ की यात्रा करनी होती है। सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश जी की सूंड सीधे हाथ की ओर है।  मान्यता है कि सिद्धटेक में भगवान विष्णु ने सिद्धियां हासिल की थीं।

PunjabKesari Siddhivinayak special things related to the temple

इस मंदिर में दर्शनों के लिए रोजाना भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है। सिद्धिविनायक से मांगने वाले कभी खाली हाथ नहीं लौटते। इसी मान्यता एवं भावना के साथ हर तबके के लोग प्रत्येक मंगलवार की रात मुबंई की चारों दिशाओं से मीलों पैदल चलकर रात में ही दर्शन के लिए लम्बी-लम्बी कतारों में लग कर घण्टों इंतजार करते रहते हैं।

PunjabKesari Siddhivinayak

भगवान गणेश के इस मंदिर के प्रति भक्तों की अटूट श्रद्धा है। सिद्धविनायक को कलयुग का परम शक्तिमान मदिर कहा जाता है।

PunjabKesari Siddhivinayak


Niyati Bhandari

Related News