Sawan Special: श्रावण मास में इन 5 चीजों का दान बनाएगा आपको धनवान

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 08:08 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan Special: आज सोमवार से सावन का महीना शुरू हो गया है जो कि 19 अगस्त तक चलेगा। श्रावण मास का हर एक दिन बेहद ही पवित्र होता है। मान्यता है कि सावन में भगवान शिव धरती पर पधारते हैं और भक्तों की मनचाही मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इस माह में अगर कोई व्यक्ति श्रद्धा भाव से एक लोटा जल भी चढ़ा देता है तो भोलेनाथ पर उस पर अपनी अपार कृपा बरसाते हैं। वहीं श्रावण मास में कुछ चीजों का दान करना बेहद शुभ माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इन चीजों के दान से व्यक्ति के घर में धन-संपदा का वास होता है। तो आइए जानते हैं सावन मास में किन चीजों का दान करना चाहिए -

सबसे पहली वस्तु का नाम है रुद्राक्ष। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है। तो ऐसे में सावन महीने में रुद्राक्ष का महत्व और भी बढ़ जाता है। मान्यता है कि सावन के पवित्र माह में रुद्राक्ष का दान करने से जाने-अनजाने में हुए पापों से छुटकारा मिलता है। साथ ही मान-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होती है लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रुद्राक्ष का दान किसी पंडित को ही करना चाहिए। 

PunjabKesari Sawan Special

दूसरी वस्तु की बात की जाए तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, श्रावण के महीने में काले तिल का दान करना बेहद शुभ होता है। इस मास में काले तिल का दान करने से राहु-केतु और शनि के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिल जाती है। इतना ही नहीं शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से बचने के लिए सावन के महीने में शिवलिंग पर काले तिल जरूर अर्पित करने चाहिए।

अगली वस्तु के तौर पर आपको बता दें कि हिंदू धर्म में घी को बहुत शुद्ध और पवित्र माना गया है। मान्यता है कि घी से भगवान शिव का अभिषेक करने से व्यक्ति को कई कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। तो ऐसे में अगर आप सावन माह में घी का दान करते हैं तो आपको लंबे समय से चली आ रही बीमारियों से छुटकारा मिलता है। सावन  मास में घी का दान करना विशेष फलदायी रहता है।

PunjabKesari Sawan Special

कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए सावन के महीने में तांबे, कांसे या चांदी से बने नाग-नागिन का जोड़ा किसी मंदिर या पवित्र स्थान पर दान करें। इसके अलावा मोक्ष की प्राप्ति के लिए सावन के महीने अन्न, कुर्सी व छतरी का दान करना शुभ होता है। 

हिंदू धर्म में नमक का विशेष महत्व बताया गया है। माना जाता है कि नमक सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, श्रावण के पावन महीने में किसी निर्धन व्यक्ति को नमक का दान करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। साथ ही साथ काफी समय में चली आ रही आर्थिक समस्याएं दूर होती है ।  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News