श्रावण मास का हो रहा है आगाज़, ऐसे करें शिव जी की पूजा

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 04:54 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
25 जुलाई से श्रावण मास का आंरभ हो रहा है। जिसकी तैयारियां शिव भक्त पूरी जोरों शोरों से कर रहे हैं। बता दें 25 जुलाई से शुरू होने वाला ये मास 22 अगस्त रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगा। जिसके बाद भाद्रपद की शुरूआत होगी। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार श्रावण का पूरा महीना शिव जी की आराधना के लिए विशेष माना जाता है। खासतौर पर श्रावण मास के पहले और आखिरी दिन तथा सोमवार के दिन शिव जी की पूजा का अधिक महत्व है। तो चलिए आपको बताते श्रावण मास के पहले दिन कैसे करनी चाहिए शिव जी पूजन- 

कुछ लोग इस बात से परेशान होते है कि उन्हें शिव जी के पूजन की विधि नहीं पता होती। ऐसें में वह पूजा करने से भी कतराते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्रावण मास के पहले दिन 25 जुलाई 2021 रविवार को आप सामान्य पूजा कर सकते हैं। 

सावन मास के प्रथम दिन प्रात: काल उठकर प्रातःकाल स्नानादि से निवृत्त होकर भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति स्थापित कर सबसे पहले उनका जलाभिषेक करें।

इसके बाद शिवलिंग पर दूध, फूल, धतूरा आदि अर्पित करें। शिव मंत्रों का उच्चारण करते हुए शिव जी को सुपारी, पंच अमृत, नारियल एवं बेल की पत्तियां चढ़ाएं। तो दूसरी ओर माता पार्वती को 16 श्रृंगार की चीजें अर्पित करें। इसके उपरांत दोनों के समक्ष धूप, तिल के तेल का दीप और अगरबत्ती जलाएं।

अब ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। पूजा के अंत में शिव चालीसा और शिव आरती का पाठ करके अंत में अन्य लोगों में प्रसाद वितरित करें। 

कोशिश करें कि दिन में दो बार (सुबह और सायं) भगवान शिव की प्रार्थना करें और संध्यापूजा में सोमवार व्रत का संकल्प लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News