Safla Ekadashi 2021: आज बन रहा है खास संयोग, कई सालों बाद मिलता है ऐसा मौका

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 08:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Safla ekadashi 2021 december: आज 30 दिसंबर को साल की आखिरी एकादशी पड़ रही है, जिसे सफला एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस एकादशी की खास बात है कि ये गुरुवार के दिन पड़ रही है, जिस वजह से इसका महत्व और भी बढ़ गया है। चूंकि एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा का महत्व होता है और बृहस्पतिवार को भी श्री हरि का ही दिन माना जाता है। इस रोज जो भी भगवान विष्णु की सच्चे मन से पूजा करता है, उसके जीवन में यश-वैभव और धन की कमी नहीं होती। ऐसे में एकादशी पर ये खास संयोग बन रहा है, जिस वजह से आज श्री हरि की अराधना से मिलने वाले फल कई गुणा बढ़ जाते हैं। कुछ चमत्कारिक उपाय जिन्हें करने से आपका भाग्य चमक जाएगा और आपके जीवन में आ रही परेशानियां भी हल हो जाएंगी, आईए जानते हैं इन उपायों को

PunjabKesari Safla ekadashi

Safla Ekadashi upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा में पीले रंग को बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसे में भगवान विष्णु को पहनाएं जाने वाले वस्त्र और श्रृंगार में पीले रंग का ही प्रयोग करें। भगवान को इस दिन पीले रंग के फूल अर्पित करें।

श्री हरि की पूजा के समय उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं और प्रसाद स्वरूप अपने मस्तक पर हल्दी का तिलक धारण करें। कहते हैं हल्दी के इन उपायों से आपके जीवन में सौभाग्य की वृद्धि होगी और सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

भगवान को चढ़ाए जाने वाले नैवेद्य में भी पीले रंग की मिठाई चढ़ाएं। इसके साथ ही उसमें तुलसी पत्र भी अवश्य शामिल करें।

बृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा अवश्य करें। इसके साथ ही वहां शुद्ध घी का दिया जलाएं और भगवान विष्णु के मंत्र ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’,‘ॐ नमो नारायण’ का जाप करें।

PunjabKesari Safla ekadashi

स्नान के समय जल में चुटकी भर हल्दी मिलाएं, पीले रंग के वस्त्रों को मुख्य रूप से धारण करने से निश्चित ही लाभ होता है। स्नान आदि करने के बाद उगते हुए सूर्य नारायण को जल में हल्दी मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए। इससे आपके करियर में आ रही बाधाएं दूर होंगी और प्रगति मिलेगी। आपके बिगड़े काम भी बनने लगेंगे।

गुरुवार के दिन सुबह हल्दी का तिलक लगाकर ही घर से बाहर निकलें। ऐसा करने से व्यक्ति का दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है। ये उपाय आप प्रतिदिन भी कर सकते हैं।

इसके अलावा हर गुरुवार को घर में हल्दी के पानी का छिड़काव करने से भी घर में सकारात्मक ऊर्जा यानी पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

PunjabKesari Safla ekadashi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News