Thursday special: आज इस फल को खाने से आप हो सकते हैं कंगाल

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 08:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Significance of banana tree in hinduism: जिस प्रकार से हर दिन का अपना एक विशेष रंग होता है, उसका उस ग्रह से भी गहरा नाता होता है। पुराने समय से ही हर दिन के संबंध में कुछ धारणाएं व मानयताएं चली आ रही हैं। जैसे की मंगलवार एवं गुरुवार को बाल न धोना, नाखुन न काटना, शनिवार को काले उड़द का सेवन न करना। नए गहनों व कपड़ो की खरीदारी शनिवार अथवा मंगवार को न करना। इसी प्रकार से ज्यादातर धारणाएं गुरुवार को लेकर जुड़ी हुई हैं। जैसे की हमारे बुजुर्ग कहते हैं स्त्रियों को बृहस्पतिवार को केश, वस्त्र नहीं धोने चाहिए। इसके साथ-साथ ही बृहस्पतिवार को मुख्य फल केले का सेवन नहीं करना चाहिए। मुख्य फल इसलिए क्योंकि गुरुवार भगवान विष्णु के विशेष पूजन का दिन है। उनकी पूजा में चढ़ने वाला केले का फल उन्हें अति प्रिय है। इसके साथ-साथ केला गुरु एवं केतु ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। तो शुरु से ही इस फल का पूजा में प्रयोग करने से इन दोनों ग्रहों के शुभ परिणाम मिलते हैं।

PunjabKesari Rituals and Benefits to Pray Banana Tree

Thursday banana tree puja: गुरु ग्रह का मजबूत होना स्त्रियों के लिए अति अवश्यक है। जिससे की पति की आयु लंबी होती है। कुंवारी कन्याओं को अच्छा पति मिलता है। वहीं केतु ग्रह पुत्र रत्न प्राप्ति के लिए अति उपयोगी ग्रह है। शास्त्रों के अनुसार जिस वस्तु का भोग अपने इष्ट को श्रद्धा भाव से लगाया जाए उसी दिन उस वस्तु के सेवन से परहेज करना चाहिए। गुरुवार वाले दिन केले का सेवन करने पर इन दोनों ग्रहों की शुभता कम हो जाती है। अपितु अपने इष्ट को चढ़ाने से इसकी शुभता में वृद्ध होती है। यही कारण है की गुरुवार को केले का सेवन नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari Rituals and Benefits to Pray Banana Tree

Donating bananas on thursday: गुरु ग्रह धन व संपदा को देने वाला ग्रह है। वहीं केतु कर्ज का कारक ग्रह है। किसी कारण धन का अभाव न हो और जो लोग ब्याज पर पैसे देने का कारोबार करते हैं, उनके लिए गुरुवार के दिन केले के सेवन से परहेज करना चाहिए। गुरुवार को केले का दान करना अति शुभ होता है जैसे की पीले फलों सुनहरी सेब, खरबूजा, श्रद्धा, आम, पपीता इत्यादि दान करना व सेवन करने में कोई परहेज नहीं है।

PunjabKesari Rituals and Benefits to Pray Banana Tree

नीलम
8847472411 

PunjabKesari Rituals and Benefits to Pray Banana Tree


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News