देवों के देव महादेव किसके दर्शन के लिए गए थे लंका

punjabkesari.in Friday, Jan 25, 2019 - 03:57 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
रामायण एक ऐसा ग्रंथ हैं जिसे पढ़ने या सुनने से ही मन को एक अलग ही शांति का आभास होता है। इसके हर प्रसंग से हमें कोई न कोई ज्ञान प्राप्त होता है। आज हम आपसे राम और रावण के युद्ध से जुड़ा एक प्रसंग सांझा करेंगे। जिसमें ये बताया गया है कि भगवान शिव युद्ध के समय रावण की तरफ से ही क्यों गए। तो चलिए जानते हैं इसके पीछे का कारण-
PunjabKesari, kundli tv, lord ram chander wallpaper
पौराणिक कथा के अनुसार बताया जाता है कि राणव शिव भक्त था और उसे भोलेनाथ से ढेर सारी शक्तियां प्राप्त हुई थी। रावण को अपनी इन शक्तियों पर काफी अहंकार हो गया था और वह धर्म का रास्ता छोड़कर अधर्म के मार्ग पर चलने लगा था। कहते हैं कि रणभूमि में रावण की ओर से जाने के बारे में वर्णन शिव ने स्वयं पार्वती जी के साथ किया था।
PunjabKesari, kundli tv, lord ram image, lord shiva image
एक प्रंसग के अनुसार शिव जी पार्वती से कहते हैं कि हम भी रावण की ओर से रणभूमि में राम के खिलाफ गए थे। यह सुनकर पार्वती जी को काफी हैरानी हुई और वह शिव से पूछती हैं कि आप राम के खिलाफ लड़ने गए थे? इस बात पर भगवान कहते हैं कि मैं राम के खिलाफ लड़ने नहीं बल्कि उनके दर्शनों के लिए गया था। उन्हें युद्ध करते देखना बड़ा रोमांचक था और युद्ध करते समय राम का क्रोध देखते ही बनता था।
PunjabKesari, kundli tv, lord rama image
अपनी बात को भगवान शिव ने माता पार्वती से सही तरीके में बता दिया कि वे युद्ध केवल श्री राम के दर्शन करने के लिए ही गए थे। भगवान ने ये भी बताया कि जब रावण को मारने के लिए राम जी ने अपनी धनुष पर बाण चढ़ाया, जिससे कि बाण रावण की नाभि पर लगा और उसकी मृत्यु हुई व लोगों को उसके अत्याचारों से भी मुक्ति मिली।  
कब है मकर संक्रांति 14 या 15, जानिए क्यों खाई जाती है इस दिन खिचड़ी ?(video)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News