Kundli Tv- भारत के 7 आश्चर्यों में शामिल है ये मंदिर, एक साथ होते हैं 30 हज़ार नागों के दर्शन

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 02:14 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari
भगवन शिव से संबंध होने की वजह से शिवालयों में नाग देवता की प्रतिमा के दर्शन करने को मिलते हैं। आज आपको भारत के एक एेसे मंदिर के बारे में बताएंगे जहां एक या दो नहीं पूरे 30 हजार नागों के दर्शन होते हैं। 

केरल में अलप्पुझा जिले के हरीपद गांव में मन्नारसला श्रीनागराज मंदिर स्थित है। मंदिर के रास्ते में ही पेड़ों पर 30,000 से भी ज्याद नाग देवता के चित्र देखने को मिलते हैं। यहां नागराज के साथ उनकी पत्नी नागयक्षी देवी की प्रतिमा भी स्थित है। विश्वभर में यह मन्नार टेंपल के नाम से जाना जाता है। 

PunjabKesari
पौराणिक कथा
नागराज की पूजा का का संबंध भगवान परशुराम से है जिन्हें केरल का निर्माता माना जाता है। क्षत्रियों के वध से मुक्ति पाने के लिए भगवान परशुराम ने इस नाग क्षेत्र का निर्माण किया था। परशुराम जी की तपस्या से खुश होकर ही नागराज ने उन्हें वरदान दिया था कि वे यहां युगों-युगों तक उपस्थित रहेंगे और भक्तों का उद्धार करेंगे। पुराणों के अनुसार यहां शेष नाग, तक्षक और कर्कोटक ने भगवान शिव की उपासना की थी। यहां शंकर जी की पूजा भी एक नाग के रुप में की जाती है। इसी मंदिर में राहू का स्थान भी है जोकि सर्पों के देवता माने जाते हैं।

PunjabKesari
मान्यता है कि जो औरतें निस्तान होती हैं। उनके लिए यहां उरुली कमजाहथाल नामक विशेष पूजा की जाती हैं। यह मंदिर 16 एकड़ जमीन पर बना हुआ है। खास तौर पर यह मंदिर नागराज और नागयक्षि को समर्पित है। इसका इतिहास संस्कृत कविता 'मंडरा सलोद्यम' में भी लिखा गया है।  

एक ऐसा मंदिर जहां चढ़ती हैं घड़ियां (देखें VIDEO)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News