किसी को भी अपना मित्र या शत्रु बनाने के लिए करें इस शक्तिशाली वस्तु का प्रयोग

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 09:47 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Religious Katha: गुरुकुल के विद्यार्थियों में इस बात पर बहस छिड़ गई कि संसार में सबसे शक्तिशाली वस्तु क्या है ? कोई कुछ कहता, कोई कुछ ! जब पारस्परिक वाद-विवाद का कोई निर्णय न निकला तो फिर सभी विद्यार्थी गुरु जी के पास पहुंचे।

PunjabKesari Religious Katha

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

गुरु जी ने शिष्यों की बात सुनकर कहा, ‘‘तुम सबकी बुद्धि खराब हो गई है।’’ और शांत हो गए। शिष्य गुरुदेव की इस छोटी बात को भी सहन न कर पाए और थोड़ी ही देर में उनके चेहरे तमतमा गए। अपने लाल-लाल नेत्रों से गुरु जी को घूरने लगे।

PunjabKesari Religious Katha

थोड़ी देर बाद गुरु जी शिष्यों से बोले, ‘‘तुम सब पर आश्रम को गर्व है, तुम लोग अपना एक भी क्षण व्यर्थ नहीं खोते, अवकाश के समय में भी ज्ञान की चर्चा करते हो।’’ अब तो शिष्यों के मन में स्वाभिमान जागृत हुआ और उनके चेहरे खिल उठे।

गुरु जी ने कहा, ‘‘मेरे प्यारे शिष्यो ! इस संसार में वाणी से बढ़कर कोई शक्तिशाली वस्तु नहीं है। वाणी से मित्र को शत्रु तथा शत्रु को मित्र बनाया जा सकता है।

PunjabKesari Religious Katha

ऐसी शक्तिशाली वस्तु का उपयोग प्रत्येक व्यक्ति को सोच-समझकर करना चाहिए। वाणी का माधुर्य लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है और न बनने वाला कार्य भी बन जाता है।’’

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News