रामायण: सुग्रीव श्री राम के सखा थे या भक्त !

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 01:56 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ramayana: बाली और सुग्रीव दोनों सगे भाई थे। दोनों भाइयों में बड़ा प्रेम था। बाली बड़ा था, इसलिए वही वानरों का राजा था। एक बार रात्रि के समय एक राक्षस किष्किन्धा में आकर बाली को युद्ध के लिए चुनौती देते हुए घोर गर्जना करने लगा। बलशाली बाली अकेला ही उससे युद्ध करने के लिए निकल पड़ा। भ्रातृ प्रेम के वशीभूत होकर सुग्रीव भी उसकी सहायता के लिए बाली के पीछे-पीछे चल पड़े। वह राक्षस एक बहुत बड़ी गुफा में प्रविष्ट हो गया। बाली अपने छोटे भाई सुग्रीव को गुफा के द्वार पर अपनी प्रतीक्षा करने का निर्देश देकर राक्षस को मारने के लिए गुफा के भीतर चला गया। 

PunjabKesari Ramayana

एक मास के बाद गुफा के द्वार से रक्त की धारा बह निकली। सुग्रीव ने अपने बड़े भाई बाली को राक्षस के द्वारा मारा गया जान कर गुफा के द्वार को एक बड़ी शिला से बंद कर दिया और किष्किंधा लौट आए। मंत्रियों ने राज्य को राजा से विहीन जानकर सुग्रीव को किष्किन्धा का राजा बना दिया। राक्षस को मार कर किष्किन्धा लौटने पर जब बाली ने सुग्रीव को राज सिंहासन पर राजा के रूप में देखा तो उसके क्रोध का ठिकाना न रहा। उसने प्राणघातक मुष्टिक प्रहार किया। प्राण रक्षा के लिए सुग्रीव ऋष्यमूक पर्वत पर जाकर छिप गए। बाली ने सुग्रीव का धन-स्त्री आदि सब कुछ छीन लिया। धन-स्त्री के हरण होने पर सुग्रीव दुखी होकर अपने हनुमान आदि चार मंत्रियों के साथ ऋष्यमूक पर्वत पर रहने लगे।

PunjabKesari Ramayana

सीता जी का हरण हो जाने पर भगवान श्री राम अपने भाई लक्ष्मण के साथ उन्हें खोजते हुए ऋष्यमूक पर्वत पर आए। श्री हनुमान जी श्री राम लक्ष्मण को आदरपूर्वक सुग्रीव के पास ले आए और अग्नि के साक्षित्व में श्री राम और सुग्रीव की मित्रता हुई। भगवान श्री राम ने एक ही बाण से बाली का वध करके सुग्रीव को निर्भय कर दिया।

PunjabKesari Ramayana

बाली के मरने पर सुग्रीव किष्किन्धा के राजा बने और अंगद को युवराज पद मिला। तदनंतर सुग्रीव ने असंख्य वानरों को सीता जी की खोज में भेजा। श्री हनुमान जी ने सीता जी का पता लगाया। समस्त वानर-भालू श्री राम के सहायक बने। लंका में वानरों और राक्षसों का भयंकर युद्ध हुआ। उस युद्ध में सुग्रीव ने अपनी वानरी सेना के साथ विशेष शौर्य का प्रदर्शन करके सच्चे मित्र धर्म का निर्वाह किया। अंत में भगवान श्री राम के हाथों रावण की मृत्यु हुई और भगवान श्री राम अपने भाई लक्ष्मण, पत्नी सीता और मित्रों के साथ अयोध्या लौटे।

PunjabKesari Ramayana 
अयोध्या में भगवान श्री राम ने गुरुदेव वशिष्ठ को सुग्रीव आदि का परिचय देते हुए कहा : 
ए सब सखा सुनहू मुनि मेरे। भए समर सागर कहं बेरे। मम हित लागि जन्म इन्ह हारे। भरतहु ते मोहि अधिक पिआरे।। (मानस 7/4)

भगवान श्री राम का यह कथन उनके हृदय में सुग्रीव के प्रति अगाध स्नेह और आदर का परिचायक है। थोड़े दिनों तक अयोध्या में रखने के बाद भगवान ने सुग्रीव को विदा कर दिया। इन्होंने भगवान की लीलाओं का चिंतन और कीर्तन करते हुए बहुत दिनों तक राज किया और जब भगवान ने अपनी लीला का संवरण किया, तब सुग्रीव भी उनके साथ साकेत पधारे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News