Raksha Bandhan: इस बार श्रीकृष्ण के मोर पंख और खाटू श्याम वाली राखियां ट्रेंड में

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2024 - 12:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Raksha Bandhan: कुछ ही दिनों में रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है। रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर महिलाओं में बहुत उत्सुकता देखने को मिल रही है। बहनें अपने भाइयों के लिए एक से बढ़कर एक राखी खरीदने में लगी हुई हैं। सनातन धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार को बहुत ही खास माना जाता है, जो भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का सम्मान करने वाला महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उसके सफल जीवन की कामना करती हैं। साथ ही इस खास मौके पर बहन की उम्मीद तब विश्वास में बदल जाती है, जब राखी पर खुद भगवान श्रीकृष्ण होते हैं। इस बार भगवान श्रीकृष्ण थीम पर बनी राखियां और उनसे जुड़ी चीजों से सजी प्लेटें और राखी सेट बहुत ही ट्रेंड में हैं। 

PunjabKesari Raksha Bandhan

रक्षाबंधन पर राखी में 'खाटू श्याम' की जय-जयकार !
इस बार बहनों द्वारा राखी की तैयारी बहुत ही जोरों-शोरों से की जा रही है। बाजार में राखी बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि इस रक्षाबंधन पर लोगों में भगवान श्री कृष्ण और खाटू श्याम के प्रति पहले से ज्यादा श्रद्धा भक्ति देखने को मिल रही है। इस बार लोग राखियों में श्रीकृष्ण और खाटू श्याम जी से जुड़ी हुई चीजों की मांग कर रहे हैं। महिलाएं कन्हैया जी से जुड़ी कई सारी चीजों को बहुत पसंद कर रही हैं। कई राखियों पर लड्डू गोपाल की सिंगल तो कई पर मक्खन खाते हुए की तस्वीर देखी जा रही है। इन राखियों की कीमत 30 रुपए से शुरू होकर क्वालिटी के हिसाब से अलग-अलग है। 

राखियों के अलावा इनमें प्लेट्स, कटोरी और भगवान श्रीकृष्ण के मोर पंख और बांसुरी नुमा एक छड़ी भी शामिल है। इसके अलावा भाभियों के लिए लुंबा राखियों में भी श्रीकृष्ण की झलक देखने को मिल रही है। इन राखियों की कीमत 30 रुपए से शुरू होकर 150 रुपए तक है। कुछ का कहा है कि पहले तो श्रीकृष्ण जी की आर्टिफिशियल मोर पंख वाली राखियां तैयार होती थी लेकिन इस बार खासतौर पर असली मोर पंख लगाकर राखियां तैयार हो रही हैं। 

PunjabKesari Raksha Bandhan

मैटेलिक कार्टून भी डिमांड में
इस बार राखी में मैटेलिक कार्टून राखियां भी बहुत टेंड पर हैं। वैसे तो बच्चों की कार्टूनों वाली राखियां हमेशा की तरह ही इस बार भी खूब बिक रही हैं। जिसमें- छोटा भीम, शिनचैन, डोरेमॉन, हनुमान जी, मिनियंस थीम की राखियां बहुत प्रचलित है। इन राखियों की कीमत 5 रुपए से शुरू होकर 30-40 रुपए तक हैं।

PunjabKesari Raksha Bandhan


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News