Raksha Bandhan 2020: बहन की सुरक्षा करने वाले भाई की रक्षा कौन करेगा ?

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 10:13 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Raksha Bandhan 2020: हिन्दुओं का पवित्र पर्व रक्षा बंधन श्रावन मास की पूर्णिमा को देशभर में मनाया जाता है। यह पर्व स्लोनो के नाम से भी जाना जाता है, फारसी में जिसका अर्थ है- नववर्ष का दिन। इस दिन बहनें अपने भाइयों की सुख-समृद्धि के लिए उनकी कलाई पर राखी बांधती हैं और कामना करती हैं कि हर खतरे और कठिनाई में यह राखी उनकी रक्षा करेगी। महाराष्ट्र में इस पर्व पर समुद्र को नारियल अर्पित किए जाते हैं इसलिए इस दिन को नारियली पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन नारियल फोड़कर किसी नये कार्य को आरम्भ करना शुभ माना जाता है। पारसी लोग इस दिन समुद्र को नारियल भेंट करके जल देवता की अर्चना करते हैं।

PunjabKesari Raksha Bandhan

यह बात अत्यन्त रोचक है कि हमारे प्रत्येक सामाजिक एवं धार्मिक संस्कार जन्म-मृत्यु, पूजा-पाठ, विवाह, व्रत और त्यौहार के साथ नारियल जुड़ा है। क्या कभी हमने सोचा है कि उसके पीछे क्या कारण है ? यदि हम नारियल को ध्यान से देखें तो हमें इसके ऊपर तीन आंखें बनी हुई दिखती हैं जिसमें तीसरी आंख, शिवनेत्र का द्योतक है जो कि दोनों आंखों के मध्य स्थित दिव्य-चक्षु का स्मरण कराता है। नारियल के मीठे पानी का स्वाद पाने के लिए हमें उसमें छेद करना होगा। इसी तरह अपने भीतर स्थित प्रभु को पाने के लिए हमारी तीसरी आंख का खुलना जरूरी है।

गुरू से ग्रहण किए गए मंत्र में निहित संदेश की याद दिलाता है और वो है आत्म-ज्ञान की प्राप्ति एवं प्रभु का साक्षात्कार। एक पूर्ण सत्गुरु प्रभु-प्राप्ति के लक्ष्य को पाने में मददगार होता है और हर प्रकार से शिष्य की रक्षा और संभाल करता है।

PunjabKesari Raksha Bandhan

एक बहन जब अपने भाई को राखी बांधती है तो वह उसकी रक्षा करने का वचन देता है लेकिन भाई की रक्षा कौन करेगा ? कौन है जो इस जीवन में और इसके बाद हमारी रक्षा करने में समर्थ है ? केवल एक सच्चा गुरु, जीवन के उतार-चढ़ाव और संकट में हमारी सहायता करता है। वह हमें दीक्षा देकर एक अदृश्य रक्षाबंधन से बांध देता है, जो पल-पल हमारी रक्षा करता है। पूर्ण सत्गुरु से दीक्षा पाना, यह सुनिश्चित करना है कि हम जन्म-मृत्यु के चक्र से छूटकर, जीते-जी मोक्ष प्राप्त करें। हमारे सत्गुरु, दया और करुणा से भरकर हमें दीक्षा का वरदान देते हैं। वह अपनी तेजोमयी शक्ति से हमें उभारते हैं ताकि हमारा ध्यान सिमटकर शिवनेत्र पर एकाग्र हो सके। 

बाइबिल में आता है, ‘यदि तुम्हारी दो आंखों की एक आंख बन जाए तो तुम्हारा संपूर्ण अस्तित्व ज्योतिर्मय हो उठेगा।’ समर्थ सत्गुरु हमें सिद्ध मंत्र देकर, हमारे मन को शांत करता है और हमें इस योग्य बनाता है कि हम आत्मा के केन्द्र दिव्य चक्षु पर ध्यान केन्द्रित कर सकें।

PunjabKesari Raksha Bandhan

इस बिन्दु पर ध्यान केन्द्रित होने के बाद हम अपने अन्तर में दिव्य मण्डलों की ज्योति और अनहद संगीत का अनुभव करते हैं। अंतरीय ज्योति एवं शब्द पर निरंतर ध्यान एकाग्र करने से हमारी आत्मा देहाभास से ऊपर उठकर दिव्य मण्डलों में प्रवेश करती है। वहां सत्गुरु के ज्योतिर्मय स्वरूप से उसका मिलाप होता है। जो आत्मा को उच्च आध्यात्मिक मंडलों में ले जाते हैं अर्थात स्थूल, सूक्ष्म, और कारण मण्डलों के परे आत्मा के स्रोत, परमात्मा तक। ये दिव्य मण्डल, शांति एवं आनन्द से पूर्ण हैं। देह रूपी पिंजरे से बाहर आकर हमारी खुशी का पारावार नहीं रहता और हम एक पक्षी की भांति उच्च से उच्चतर रूहानी मण्डलों में पर्वाज़ करने लगते हैं।

दिव्य चेतनता से भरपूर इन मण्डलों में पहुंचकर जो नशा और मदहोशी हमें मिलती है, शब्दों में उसका वर्णन सम्भव नहीं है। अपने स्रोत, परमात्मा से मिलकर जो परम आनन्द आत्मा को मिलता है वह अतुलनीय और वर्णनातीत है। तब दोनों मिलकर एक हो जाते हैं। यह दिव्य आनन्द और खुशी की अवस्था है। यही हमारे जीवन का परम लक्ष्य है। इस प्रकार का आत्मिक अनुभव और रक्षाबंधन हमें किसी सगे-संबंधी से नहीं मिल सकता। एक संत-सत्गुरु हमें आवागमन के चक्र से छुड़ाकर हमारे जीवन को सार्थक बनाता है। इस तरह वह हमारा सच्चा रक्षाबंधन करता है तथा इस जीवन में और इस जीवन के बाद भी हमारी रक्षा करता है।

- संत राजिन्दर सिंह जी महाराज

PunjabKesari Raksha Bandhan


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News