Tension free रहना है तो कीजिए अपने शौक पूरे

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 08:31 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Pursuing Your Passion: हर किसी की कोई न कोई हॉबी यानी शौक होता है। बहुत कम ही लोग होते हैं, जो अपनी हॉबी को अपना करियर बना पाते हैं। अक्सर लोग जिम्मेदारियों की वजह से या फिर किसी दूसरी वजह से अपनी हॉबी को पीछे छोड़ देते हैं।

जब हम अपनी पसंद की चीजें करते हैं तो मन को खुशी मिलती है। किसी को किताबें पढ़ना तो किसी को घूमना काफी पसंद है। जब भी हम तनाव में होते हैं तो अक्सर अपनी हॉबी के जरिए उसे दूर करने की कोशिश करते हैं। बता दें कि तनाव की वजह से हमारे सोचने और समझने की शक्ति कम हो जाती है।

खाली समय का उपयोग करने के लिए संगीत, डांस, बागवानी या पेंटिंग बेहतर विचार हैं। साथ ही साथ ये तनाव से निपटने के लिए मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और कल्याण के लिए शानदार तरीके भी हैं लेकिन हॉबी ऐसी होनी चाहिए, जो सार्थक हो और जिसे हम एन्जॉय कर सकें। इस तरह खाली वक्त में खुद को बिजी रखना एक सार्थक प्रयास है।

जिस काम में आपका मन लगता है, उसे करने में आप खुद को सकारात्मक पाएंगे। ऐसे में आप उस काम को आगे जारी रख सकेंगे। जिस चीज से हमें खुश मिलती है, उसे करने में हमें संतुष्टि भी मिलती है। इस तरह हम अपने तनाव को कम कर पाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News