Pradosh Vrat 2024: भगवान शिव की कृपा पाने के लिए आज का दिन है बेहद खास, इन उपायों द्वारा अपनी हर इच्छा को करें पूर्ण

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 04:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Pradosh Vrat 2024: हर माह में दो बार प्रदोष का व्रत रखा जाता है और आज भाद्रपद महीने का पहला व्रत रखा जाएगा।  यह व्रत भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित होता है और विशेषकर शाम के समय किया जाता है। प्रदोष शब्द संस्कृत के प्र पहले और दोष गलती से मिलकर बना है, जिसका अर्थ होता है वह समय जब गलती दूर की जाती है। भगवान शिव को खुश करने के लिए प्रदोष का दिन बेहद ही खास होता है। वैवाहिक जीवन में कड़वाहट हो या फिर करियर में परेशानी हर तरह की दिक्कत आज कुछ उपायों द्वारा दूर की जा सकती है। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव अपने कृपा के द्वार को खोल देते हैं। ज्योतिष शास्त्र में आज के दिन के लिए कुछ खास उपाय बताए हैं, जिन्हें कर के आप अपनी परेशानी को बहुत जल्द खत्म कर सकते हो। तो चलिए जानते हैं आज के दिन कौन से उपाय करने चाहिए-

PunjabKesari  Pradosh Vrat

इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 6 बजकर 25 मिनट से लेकर रात्रि 8 बजकर 45 मिनट तक रहेगा।

Try these remedies today आज करें ये उपाय

PunjabKesari  Pradosh Vrat

रवि प्रदोष व्रत के दौरान ॐ नमः शिवाय और ॐ त्र्यंबकं यजामहे मंत्र का जाप करें। इन मंत्रों का जाप करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

रवि प्रदोष व्रत के दिन शिव चालीसा का पाठ करना अत्यंत लाभकारी होता है। शिव चालीसा के पाठ से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और कठिनाइयां दूर होती हैं।

आज के दिन विशेष पूजा सामग्री जैसे शिव पंचाक्षर मंत्र और शिवाष्टक्शरी स्तोत्र का पाठ करें। इन ग्रंथों और मंत्रों का पाठ भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने में सहायक होता है।

 धन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आज के दिन लाल चंदन, घी और शहद से शिवलिंग का अभिषेक करें।

आज रविवार है और इस दिन सूर्य देव की पूजा करने का भी विधान है। ऐसे में भगवान शिव को खुश करने के साथ-साथ यदि आप ॐ सूर्याय नम: का जाप करते हैं तो जीवन में जल्द ही सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं।

 व्रत के दिन गरीबों और ब्राह्मणों को भोजन और वस्त्र का दान करें। यह दान पुण्यकारी होता है और भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने का ये एक खास तरीका है।

यदि आप आज के दिन भगवान शिव के वाहन नंदी का पूजन करते हैं तो वे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

PunjabKesari  Pradosh Vrat


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News