पितृ पक्ष की नवमी तिथि को कर लें ये खास उपाय, मां लक्ष्मी भर देंगी आपके खाली भंडार

9/17/2019 11:22:49 AM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इतना तो सब जानते होंगे कि पितृ पक्ष के 16 दिन रोज़ाना अलग-अलग पित्रों के निमित्त श्राद्ध कर्म किया जाता है। हिंदू धर्म से संबंध रखने वाला हर व्यक्ति इस दौरान पितृ तर्पण करना नहीं भूलता। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पितृ तर्पण करने से पूर्वजों के साथ-साथ समस्त देवी-देवताओं का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। यूं तो इसमें आने वाली 16 की 16 तिथियां बहुत महत्वपूर्ण होती हैं मगर इनमें से एक ऐसी भी तिथि ही जिस दिन मां पूर्वजों के अलावा धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। बल्कि इस बारे में कहा जाता है कि जो भी इस तिथि के दिन पूरी श्रद्धा से इनकी आराधना करते हैं उन पर देवी लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है जिससे समस्त तरह की मनोकामनाएं होती है।
PunjabKesari, Devi Lakshmi, देवी लक्ष्मी
तो आइए जानें पितृ पक्ष की उस तिथि के बारे में जिस दिन मां लक्ष्मी के खास उपाय करने लाभदायक साबित हो सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक नवरात्रि से ठीक पहले पितृ पक्ष में धन की देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में आर्थिक रूप से मज़बूती आने लगती है। मगर ज्योतिषियों के अनुसार पितृ पक्ष में माता लक्ष्मी के आशीर्वाद की प्राप्ति के लिए केवल वही लोग अधिकारी होते हैं, जिनके ऊपर पितृ पक्ष में श्राद्ध कर्म करने का बंधन नहीं होता। कहने का भाव है जो लोग श्राद्ध कर रहे हैं या पितृ पक्ष का पालन कर रहे हैं, ऐसे लोगों को ये प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए। बता दें इस प्रयोग को पितृपक्ष की नवमी तिथि के दिन ही करने का विधान है। ऐसी मान्यता है कि पितृ पक्ष में धन प्राप्ति के लिए यह उपाय करने से लक्ष्मी जी जातक के घर में स्थाई रूप से निवास करने लगती है।
PunjabKesari, Pitru Paksha, Pitru paksha 2019, पितृ पक्ष
यहां जानें नवमी तिथि को किया जाने वाला खास उपाय-
पितृ पक्ष की नवमी तिथि को पूजा के लिए मां लक्ष्मी के उस स्वरूप की स्थापना करें, जिसमें उनके पास अनाज की ढेरी बनी हो। फिर एक चौकी पर सफ़ेद कपड़ा बिछाकर उस पर चावल की एक ढेरी बनाकर मां लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करें। माता के सामने गाय के घी का पंचमुखी दीपक भी जलाएं। संभव हो तो माता लक्ष्मी को चांदी का एक सिक्का या एक रूपए वाले 7 सिक्के अर्पित करें। कमल या गुलाब का एक ताजा फूल मां लक्ष्मी को अर्पित करें। विधि पूर्वक पूजा के बाद सिक्के को अपने धन रखने वाले स्था या अपनी तिज़ोरी लाल कपड़े में लपेट कर रख दें।
PunjabKesari, Devi Lakshmi, देवी लक्ष्मी


Jyoti

Related News