पितृ पक्ष 2019ः इस दौरान कौवे देते हैं शुभ व अशुभ संकेत

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 09:30 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हिंदू पंचांग के अनुसार आज से पितर पक्ष की शुरूआत हो चुकी है। इस दौरान लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की मुक्ति के लिए पिंडदान और तर्पण किसी पवित्र नदी में जाकर करते हैं। ये समय पूरे 16 दिनों का चलता है। माना जाता है कि पितृपक्ष के समय हमारे सभी पूर्वज कौवे का रूप धारण करके पृथ्वी पर अवतरित होते हैं और इस बात का जिक्र विष्णु पुराण में भी मिलता है। कहते हैं कि कौवे को भोजन करवाने से हमारे पितर तृप्त होते हैं और हमें आशीर्वाद देते हैं। 
PunjabKesari
कौवे से जुड़े कई तथ्य हमारे शास्त्रों में बताए गए हैं। कहते हैं कि कौवे बहुत से शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में हमें बताते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर पितृपक्ष के दिनों में कुछ संकेत मिलते हैं तो इससे आप अपने जीवन की परिस्थितियों के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं। परंतु जानकारी के अभाव में लोग इनको समझ नहीं पाते हैं और इनको नजरअंदाज कर देते हैं। आज हम आपको कौवे के ऐसे संकेतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे आप अच्छे और बुरे का अंदाजा लगा सकते हैं।

गाय की पीठ पर कौवा देखना 
अगर आप पितृपक्ष के दिनों में किसी गाय की पीठ पर कौवा बैठा हुआ देखते हैं तो यह शुभ संकेत माना जाता है। अगर कौवा गाय की पीठ पर अपनी चोंच रगड़ रहा है तो यह इस बात की ओर इशारा करता है कि माता अन्नपूर्णा की कृपा दृष्टि आप के ऊपर बनी हुई है।
PunjabKesari
कौवे को हरे भरे वृक्ष पर देखना 
अगर आप पितृपक्ष के दिनों में कौवे को हरे भरे वृक्ष या फिर घर की छत पर बैठा हुआ देखते हैं तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि आपको अचानक कहीं से धन लाभ होने वाला है।

कौवा अनाज के ढेर पर देखना 
अगर पितृ पक्ष के दिनों में कौवे को अनाज के ढेर पर बैठा हुआ देखते हैं तो यह धन प्राप्ति के संकेत माने गए हैं। 

बाएं तरफ से कौवा भोजन करें 
अगर आप पितृ पक्ष में कौवे को बाएं तरफ से आकर भोजन ग्रहण करते हुए देखते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके द्वारा की गई यात्रा या फिर कोई भी कार्य बिना किसी बाधा के सफल हो सकता है।
PunjabKesari
सूअर की पीठ पर कौवा देखना 
अगर आप पितृपक्ष के दिनों में किसी सूअर की पीठ पर कौवा बैठा हुआ देखते हैं तो यह इस बात की ओर इशारा करता है कि धन की देवी माता लक्ष्मी जी आपके ऊपर मेहरबान होने वाली है।

कौवे की चोंच में फूल-पत्ती दिखाई देना 
अगर आप पितृ पक्ष के दिनों में किसी कौवे की चोंच में फूल और कोई पत्ती देखते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आपकी मनोकामना बहुत शीघ्र पूरी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News