ये रत्न धारण करने से राज्य की ओर से पदवी तथा बहुत धन मिलता है

punjabkesari.in Monday, Dec 12, 2016 - 08:38 AM (IST)

रत्न 84 प्रकार के होते हैं। उनमें से माणिक्य, मोती, पन्ना, हीरा, नीलम ये पंच महारत्न कहे जाते हैं। इनमें से मोती का अपना महत्व है। मोती चंद्र ग्रह का रत्न है। गोल, लंबे आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें लाल रंग के ध्वज के आकार का सूक्ष्म चिन्ह हो, सोमवार प्रात: अथवा संध्या के समय चांदी से कनिष्ठा में धारण करने से धारणकर्ता को राज्य की ओर से लक्ष्मी का लाभ होता है। मोती 4.25 रत्ती भार का शुक्ल पक्ष में रोहिणी, हस्त, श्रवण नक्षत्रों में धारण करना चाहिए। मोती के साथ गोमेद धारण नहीं करना चाहिए।


सही स्वरूप का मोती धारण करने से ही अपेक्षित लाभ प्राप्त होते हैं। गोल आकार का मोती उत्तम होता है। यह आकार में लंबा तथा गोल हो एवं उसके मध्य भाग में आकाश के रंग जैसा वलयाकार, अद्र्ध चंद्राकार चिन्ह हो तो ऐसा मोती धारण करने से उत्तम पुत्र की प्राप्ति होती है। मोती यदि आकार में एक ओर अणीदार दूसरी ओर से चपटा तथा रंग सहज आकाश के रंग की तरह हो तो ऐसा मोती धारण करने से धन में वृद्धि होती है। गोल आकार के पीले रंग के मोती का धारणकर्ता विद्वान होता है।


मोती आकार में ऊपर से अणीदार, तथा नीचे से गोल हो तथा उसका रंग तेज सफेद हो तो ऐसा मोती धारण करने से बंध्यत्व का नाश हो जाता है। गोल आकार का मोती, जिसका रंग मामूली लालिमा मारता हो, धारण करने से मंगल ग्रह का उपद्रव शांत होता है। भ्रमर के आकार का सूक्ष्म श्याम रंग का चिन्ह वाला गोल आकार का मोती धारण करने से विदेश यात्रा पर जाना पड़ता है। गोल लंबे आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें लाल रंग के ध्वज के आकार का सूक्ष्म चिन्ह हो, धारण करने से धन लाभ होता है। गोल आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें हरे रंग के कमल के फूल के आकार का सूक्ष्म चिन्ह हो, धारण करने से राज्य की ओर से अत्यधिक लक्ष्मी प्राप्त होती है। गोल आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें श्याम रंग का मुद्गल के आकार का सूक्ष्म चिन्ह हो, धारण करने से धारणकर्ता की संतान बलिष्ठ तथा उद्यमी होती है। गोल आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें हरे रंग का सूक्ष्म चिन्ह हो, धारण करने से राज्य की ओर से पदवी तथा बहुत धन मिलता है। 


गोल आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें सफेद रंग का पद्मकोष के आकार का सूक्ष्म चिन्ह हो, धारण करने से धारणकर्ता को धन प्राप्ति होती है तथा स्वयं के लाभ में वृद्धि होती है। 


मोती का चयन तथा धारण करना सभी के लिए संभव न हो सके तो बड़ी तिथियों पर विशेषकर चतुर्दशी तथा पूर्णिमा के दिन व्रत उपवास करने से भी उपरोक्त लाभ पाए जा सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News