Nirjala Ekadashi 2024: भाग्य को बलवान बनाने के लिए निर्जला एकादशी पर राशि अनुसार करें ये उपाय

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 07:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Nirjala Ekadashi 2024: साल में 24 एकादशी होती हैं लेकिन निर्जला एकादशी को सबसे खास और शुभ माना जाता है। इस दिन किए गए उपाय आपके जीवन की सारी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं। धन, तन और मन जीवन की सारी समस्याएं इस दिन कुछ उपाय करने के बाद समाप्त हो जाती हैं। एकादशी का पर्व इसलिए खास होता है क्योंकि इस दिन हमारे शरीर का कुदरत से सीधा तालमेल होता है। इस दिन मन और तन का तालमेल थोड़ा सा कम होता है। जिन लोगों को सेहत में अगर किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ये दिन उनके लिए बेहद खास होता है। इस दिन व्रत रख कर ईश्वर की उपासना करने का विधान है। अगर आप व्रत नहीं रख पा रहे तो इस दिन कुछ विशेष उपाय अवश्य करने चाहिए। आज इस आर्टिकल में बात करेंगे कि आपको निर्जला एकादशी के दिन राशि अनुसार कौन से उपाय करने चाहिए।

मेष राशि के लिए केतु राशि से छठे भाव से निकल रहे हैं और राहु राशि से बारहवें भाव से निकल रहे हैं। निर्जला एकादशी के दिन आपको कोई भी मौसमी फल का दान करना है। पानी का अरेंजमेंट लोगों के लिए करवाइए। गाय के घी का दिया उसमें एक चुटकी भर लाल सिंदूर डालें और भगवान विष्णु के मंदिर में जलाएं। अगर आपको राहु और केतु से जुड़ी किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इस उपाय के करने से आपको मुक्ति मिलेगी।

PunjabKesari  Nirjala Ekadashi 2024

वृष राशि से मंगल का गोचर हो रहा है। अगर आपका को शुभ कार्य करने का मन कर रहा है तो आपको फैसला लेते समय परेशानी का सामना करना पड़ेगा। भगवान कृष्ण के मंदिर में माखन और मिश्री अर्पित कर के आएं। इस बात का ध्यान रखें कि माखन घर का निकला हुआ ही होना चाहिए।

Ganga Dussehra: गंगा दशहरा पर बन रहे ये तीन शुभ योग, इन उपायों को करने से जन्म जन्मांतर के पापों से मिलेगी मुक्ति

लव राशिफल 13 जून - हम सनम हद से आगे गुज़रने लगे

Nirjala Ekadashi 2024: भाग्य को बलवान बनाने के लिए निर्जला एकादशी पर राशि अनुसार करें ये उपाय 

आज का पंचांग- 13 जून, 2024

आज का राशिफल 13 जून, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

Tarot Card Rashifal (13th june): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

मिथुन राशि वालों के लिए एक चीज बढ़िया है कि सारे ग्रह आपके फेवर में हैं लेकिन राहु और केतु की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इससे मुक्ति पाने के लिए सवा किलो मिश्री अपने इष्ट और चरणों में या फिर भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें। इसी के साथ मौसमी फल का दान करें।

कर्क राशि के जातकों को केसर मिश्रित जल निर्जला एकादशी वाले दिन शिवलिंग पर अर्पित करें और साथ में किसी जरूरतमंद को पानी का मटका या कूलर दान कर दीजिए।

सिंह राशि वालों के लिए ये समय ठीक-ठाक ही चल रहा है। राहु, केतु और शनि आपके जीवन में परेशानी पैदा कर सकते हैं। इस वजह से आपके ऊपर काम का बोझ बढ़ता हुआ दिखाई देगा। इस दिन आपको स्व किलों गुड़ मंदिर में दान करना है और साथ में किसी जरूरतमंद को पानी का मटका या कूलर दान कर दीजिए।

PunjabKesari  Nirjala Ekadashi 2024

कन्या राशि वालों के लिए सप्ताह भाव से राहु और केतु निकल रहे हैं। ऐसे में इस दिन 11 तुलसी के पत्ते भगवान विष्णु को अर्पित करें और साथ में  मौसमी फल का दान करें।

तुला राशि वालों को इस दिन एक किलो मुल्तानी मिट्टी लें और भगवान विष्णु के मंदिर में अर्पण कर दें। इसके साथ ही आपको गुलाब जल अर्पित करना है। ऐसा करने के बाद आपके सारे बिगड़े काम अपने आप बनने लगेंगे।

वृश्चिक राशि वालों का अगर कोई काम नहीं बन रहा है तो निर्जला एकादशी के दिन शिवलिंग को जल से स्नान कराएं और उसके बाद जल से।

धनु राशि के जातकों को निर्जला एकादशी के दिन श्री हरी को गुड़ और चने का भोग लगाना है।

मकर राशि के जातकों को अपने घर के किसी सीनियर व्यक्ति की सेवा करनी चाहिए। पान का डंडी वाला पत्ता लें और उसके ऊपर पान और इलायची रख दें और इसे हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें।

कुम्भ राशि के जातकों को निर्जला एकादशी के दिन ये उपाय अवश्य करना चाहिए। एक पानी वाला नारियल लें और उसके ऊपर लाल मोली सात बार बांधिए और किसी मंदिर में अर्पित कर दें।

मीन राशि के लिए मंगल का गोचर आपके लिए पूरी तरह से फेवर में है और राहु आपकी राशि से गोचर कर रहे हैं। ऐसे में इन्हें निर्जला एकादशी के दिन केसर लें और उसका घोल बना लें और मंदिर में भगवान का इससे तिलक करें। ऐसा करने के बाद आपके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।
 
PunjabKesari  Nirjala Ekadashi 2024


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News