Nirjala ekadashi: निर्जला एकादशी पर इन 3 चीजों का दान माना जाता है महादान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 01:22 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Nirjala ekadashi 2024: हिंदू धर्म में निर्जला एकादशी को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। सभी एकादशियों में से निर्जला एकादशी का व्रत काफी कठोर माना जाता है क्योंकि इस दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं किया जाता है। ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है लेकिन ऐसा माना जाता है कि सभी एकादशी तिथियों में निर्जला एकादशी श्रेष्ठ होती है। इस दिन व्रत करने से सभी चौबीस एकादशी का व्रत रखने के समान फल मिलता है। इस दिन पानी पीना भी वर्जित होता है लेकिन इस दिन प्यासे को पानी पिलाना परम दान माना जाता है। कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जिनका इस दिन दान करने से व्रत का दोगुना फल मिलता है। निर्जला एकादशी के दिन किन चीजों का दान करना शुभ रहता है तो आईए जानते हैं...

PunjabKesari Nirjala ekadashi

निर्जला एकादशी का व्रत जल के महत्‍व को दर्शाने वाला बताया गया है। ये व्रत ज्‍येष्‍ठ मास में पड़ने के कारण शीतलता प्रदान करने वाली वस्‍तुओं का दान करना सबसे शुभ माना जाता है। मान्‍यता है कि इस महीने में तेज गर्मी पड़ती है और सूर्य अपनी पूर्ण गर्मी पर होता है इसलिए निर्जला एकादशी पर गर्मी से राहत दिलाने वाली वस्‍तुओं का दान करना सबसे शुभ माना जाता है।

शास्‍त्रों में बताया जाता है कि इस दिन सुयोग्‍य ब्राह्मण को जूते दान देना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन जूते दान करने वाला व्‍यक्ति सोने के विमान में बैठकर स्‍वर्ग लोक को जाता है।

PunjabKesari Nirjala ekadashi

इस व्र‍त में छाता दान करना बेहद शुभ माना जाता है। चूंकि इस माह में गर्मी का प्रकोप बढ़ जाता है। ऐसे में इस दिन ज़रूरतमंदो को छाता ज़रूर दान करें। इसके अलावा इस दिन अन्‍न दान, बिस्‍तर दान करने और वस्‍त्र दान करना भी शुभ माना जाता है।

मान्‍यता है कि निर्जला एकादशी का व्रत करने वाले जातक को चने और गुड़ का दान करना परम पुण्‍यदायक माना जाता है।

PunjabKesari vishnu g

ज्येष्ठ माह में भीषण गर्मी पड़ने के कारण शरीर में पानी की कमी होना लाजमी होता है ऐसे में इस माह में आम और खरबूजे का दान करना परम पुण्‍यदायी होता है। अगर आप ये दान निर्जला एकादशी के दिन करते हैं तो इसका बेहद फायदा होता है। इस दिन पंखा दान करना भी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन साधक निर्जला व्रत रखकर किसी को पानी पीने का घड़ा दान करता है तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

निर्जला एकादशी के दिन तुलसी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इस दिन तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक अवश्य जलाएं।

PunjabKesari Nirjala ekadashi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News