अगर नवरात्रि पर कर लिए ये काम तो बन सकते हैं सारे बिगड़े काम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2020 - 04:17 PM (IST)

चैत्र नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है, इसके साथ ही इस दिन हिन्‍दू नव वर्ष की शुरुआत होती है। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है, इन नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है। कई लोग इस दौरान व्रत भी रखते हैं और मां को प्रसन्न करते हैं। कहते हैं कि इन दिनों अगर कुछ उपाय कर लिए जाएं तो व्यक्ति का भाग्य सवर सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ खास उपाय।  
PunjabKesari
नवरात्रि के दौरान सुबह 4 बजे से 6 बजे के बीच में नहा-धोकर पूजा पर बैठ जाना चाहिए क्योंकि इस समय को ब्रह्म मुहूर्त माना जाता है। उसके बाद मां भुवनेश्वरी और सौभाग्यसुंदरी की पूजा करें और पान के पत्ते के जड़ को घिसकर उनका तिलक करें। ऐसा करने से आपकी वाणी में मधुरता आएगी और खूबसूरती में भी वृद्धि होगी। साथ ही साथ, आपके आकर्षण शक्ति में भी बढ़ोतरी होगी।

किसी रोग से निजात पाने के लिए नारियल को अपने ऊपर से 21 बार उतार के कपूर की अग्नि में जल दें। 

अगर किसी जरूरी काम में बार-बार बाधा आ रही हो तो नवरात्रि में रोज सुबह श्रीराम स्तोत्र का पाठ करना लाभकारी हो सकता है। 
PunjabKesari
हर एक व्यक्ति को नवरात्रि के 9 दिन आप “ॐ सर्वमंये उपागल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते” मंत्र का जाप भी करना चाहिए।

इसके अलावा, धन लाभ के लिए अष्टमी और नवमी के दिन साफ स्थान पर उत्तर की दिशा में मुंह करके बैठे। अपने सामने लाल चावलों की एक ढेरी बनाकर उस पर श्रीयंत्र रखें। श्रीयंत्र के सामने तेल के नौ दीपक जलाकर उपासना करें। 

यदि आपके घर में पारिवारिक समस्याएं ज्यादा हैं तो नवरात्र के अंतिम दिन स्नानादि से निवृत्त होकर “सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति” का उच्चारण करते हुए अग्नि में घी से 108 बार आहुति दें। 

नवरात्रि में आप कर्ज से भी छुटकारा पा सकते हैं। इस दौरान आने वाले मंगलवार को पान का एक साबूत पत्ता लेकर उसमें लौंग और इलायची रखकर उसका बीड़ा बना लें। किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर उसे अर्पित कर दें। कर्ज की समस्या से निदान पाने का ये अचूक उपाय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News