गीता श्लोक के उच्चारण में मुस्लिम छात्र हैं माहिर

punjabkesari.in Friday, Dec 27, 2019 - 09:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एक ओर जहां नागरिकता कानून तथा एन.आर.सी. को लेकर देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले का एक स्कूल अपने मुस्लिम छात्रों को संस्कृत पढ़ने के योग्य बना रहा है। वजीरगंज में विवेकानंद संस्कृत हायर सैकेंडरी स्कूल के अन्य छात्रों के साथ मुस्लिम छात्र न केवल संस्कृत के श्लोकों का उच्चारण सीख रहे हैं बल्कि भगवद् गीता के श्लोक भी बोलना सीख रहे हैं। हिन्दू तथा मुस्लिम छात्र इकट्ठे बैठकर अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण पेश कर रहे हैं। ये छात्र वेदों के साथ-साथ ज्योतिष, दर्शन शास्त्र तथा हिन्दू धार्मिक अनुष्ठानों के बारे में ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं।
PunjabKesari
आधा दर्जन मुस्लिम छात्र गायत्री मंत्र तथा संस्कृत के श्लोकों का उच्चारण करते हैं। ये छात्र इनमें अपनी महारत हासिल कर चुके हैं। उनके माता-पिता भी उन पर गर्व महसूस कर रहे हैं। यह स्कूल गोंडा-अयोध्या हाईवे पर वजीरगंज डिवैल्पमैंट ब्लाक हैडक्वार्टर के पड़ोस में स्थित है। कम से कम दस मुस्लिम छात्रों ने संस्कृत  के विषय में दसवीं पास की है। स्कूल के प्रिंसीपल अश्विनी कुमार सिंह का कहना है कि यह सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल है। इस स्कूल की स्थापना 1981 में हुई थी। 1994 में मुस्लिम छात्रों ने इसमें दाखिला लेना शुरू किया। इस वर्ष 132 छात्रों में से 7 मुस्लिम हैं। धर्म के आधार पर इस स्कूल में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाता।
PunjabKesari
मुस्लिम छात्र साहिल रजा का कहना है कि उसने गीता के श्लोकों का अध्ययन अपने मन से किया है। रजा के माता-पिता भी यही चाहते हैं कि उनका बेटा संस्कृत विषय में आगे की पढ़ाई करे। वहीं एक अन्य छात्र ने कहा कि संस्कृत भाषा सभी भाषाओं की जननी है, इसी कारण वे इसे पढ़ रहे हैं। इस स्कूल में पढ़ रहे मुस्लिम छात्रों के अभिभावक ज्यादातर कृषि क्षेत्र से या फिर श्रमिक हैं।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News